Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

US-China Trade Talks: ट्रंप ने दिए Deal Done के इशारे, फिर भी बाजार में क्यों नहीं है हलचल?

ट्रंप ने कहा डील लगभग तय, लेकिन नहीं बताया डील साइन कब हो रही है
अपडेटेड Nov 13, 2019 पर 16:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने मंगलवार को इशारे दिए कि फिलहाल चीन के साथ चल रही ट्रेड वार्ता के पहले फेज़ की डील लगभग तय है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि अगर डील डन है तो इस पर दोनों देश दस्तखत कब करेंगे। ट्रंप ने अपने एक भाषण में कहा कि चीन के साथ अमेरिका की इनीशियल डील लगभग डन है।


ट्रंप मंगलवार को Economic Club of New York में बोल रहे थे। उनकी स्पीच के पहले शेयर बाजार में अनुमान लगाए जा रहे थे कि इसमें कुछ बड़े नीतिगत फैसलों की घोषणा हो सकती है, वहीं राष्ट्रपति चीन के साथ ट्रेड टॉक के पहले फेज़ की डील साइन को लेकर कोई डेट अनाउंस कर सकते हैं, जोकि ट्रंप ने इनमें से कुछ नहीं किया, जिससे बाजार में भी कोई खास तेजी नहीं देखी गई।


ट्रंप ने यहां अपने भाषण में कहा कि चीन के साथ फेज़ वन की ट्रेड डील डन लगभग तय है। इसके अलावा उन्होंने आगे की कोई जानकारी नहीं दी, बस हमेशा की तरह ट्रेड डील पर चीनी स्टैंड को लेकर कोसते रहे।


ट्रंप ने कहा कि चीन यूएस के साथ डील करने को मरा जा रहा है, ये यूएस के हाथ में है कि वो डील करना चाहता है या नहीं। उन्होंने कहा- हम डील डन करने ही वाले हैं। जल्द ही यह डील होने वाली है लेकिन हम कोई भी डील तभी मंजूर करेंगे जब वह यूएस के हित में होगी।


बता दें कि महीनों की खींचतान के बाद दोनों देशों ने फिर से ट्रेड डील पर बातचीत शुरू की है। इसके पहले फेज़ को लेकर बातचीत चल रही है। पिछले हफ्ते दोनों ही पक्षों के अधिकारियों की ओर से यह जानकारी दी गई थी कि दोनों देशों ने टैरिफ वापस लेने का फैसला किया है लेकिन बाद में ट्रंप इससे मुकर गए और कहा कि अभी तक कोई डील नहीं हुई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।