Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Operation Peace Spring: तुर्की ने सीरिया में शुरू किए हवाई हमले, कुर्दिश लड़ाकों पर बरसाए बम

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तय्य्प अर्दोवान ने इस हमले को ऑपरेशन पीस स्प्रिंग का नाम दिया है
अपडेटेड Oct 10, 2019 पर 14:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सीरिया से अमेरिकी सेना के वापस जाने की स्थिति में ही वहां नए समीकरण बनते दिखाई दे रहे हैं। बुधवार को तुर्की की सेना ने सीरियन आर्मी के साथ मिलकर उत्तरी सीरिया में मौजूद कुर्दिश लड़ाकों के खिलाफ एयर स्ट्राइक लॉन्च कर दिया। यहां कुर्दिश लड़ाकों की पोजिशन पर तुर्की ने बम बरसाए।


तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तय्य्प अर्दोवान ने ट्विटर पर इस हमले से पहले इसे ऑपरेशन पीस स्प्रिंग का नाम दिया। इसके थोड़ी देर बाद ही रस अल-अइन के सीमावर्ती इलाके में धुएं का गुबार उठा। स्थानीय मीडिया ने कहा कि यहां आसमान में लड़ाकू विमान उड़ते नजर आए।


ब्रिटेन की वॉर मॉनिटरिंग संस्था Syrian Observatory for Human Rights ने रिपोर्ट किया कि तुर्की के इस हमले में रस अल-अइन चपेट में आ गया। वहीं तुर्की की न्यूज एजेंसी Anadolu ने बताया कि सीमा पर स्थित टाउन तल अब्याद में कुर्दिश मिलिटेंट्स की पोजीशन पर बॉम्ब शेलिंग हुई है।


अर्दोवान ने अपने ट्विटर पर लिखा, "तुर्की के सुरक्षा बल ने सीरिया की नेशनल आर्मी के साथ मिलकर अभी PKK/YPG और दईश आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन पीस स्प्रिंग लॉन्च किया है। हमारा मिशन हमारी दक्षिणी सीमा को टेरर कॉरिडोर न बनने देना और इलाके में शांति लाना है।" अर्दोवान ने कहा कि इस मिशन में कुर्दिश लड़ाकों और आईएसआईएस पर हमले किए जाएंगे।


बता दें कि सीरिया में ISIS के खिलाफ लड़ाई में कुर्द लड़ाकों ने अमेरिकी सेना की मदद की है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ महीनों पहले ही वहां से अपनी सेना को वापस बुलाने का फैसला कर लिया था। ट्रंप ने कहा था कि फिलहाल अंकारा की स्थिति में तुर्की को खुद निपटना होगा, ऐसे में तुर्की की ओर से सीरिया पर हमले की बात की गई, जिसपर ट्रंप ने कड़े शब्दों में एतराज जताया, वहीं रूस ने भी अर्दोवान से सोच-समझकर फैसला लेने को कहा था।


लेकिन कुर्दिश लड़ाकों को आतंकी मानने वाले तुर्की ने सीरियाई सेना के साथ मिलकर कुर्दिश लड़ाकों पर हमला शुरू कर दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।