Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Covid-19: Twitter के CEO-Jack Dorsey अपनी निजी संपत्ति से 1 अरब डॉलर करेंगे दान

जैक डॉर्सी ने ट्विटर पर सिलसिलेवार ट्वीट करके दान करने की जानकारी दी है
अपडेटेड Apr 09, 2020 पर 07:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस की मार से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इससे कई लोगों की ज़िंदगी तबाह हो गई है। कोरोना संकट की इस घड़ी में कई उद्योगपतियों ने दान करने की घोषणा की है। माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग कंपनी Twitter के को-फाउंडर और CEO जैक डॉर्सी (Jack Dorsey) ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आर्थिक मदद का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि वो अपने परोपकारी फंड के जरिए कोरोना वायरस से निपटने संबंधी राहत कार्यों के लिए अपनी निजी संपत्ति से 1 अरब डॉलर देने जा रहे हैं।


43 साल के डॉर्सी ने ट्वीट में लिखा है कि वो डिजिटल पेमेंट ग्रुप स्क्वायर (Square) में अपनी हिस्सेदारी को अपने संगठन स्टार्ट स्माल (Start Small) में ट्रांसफर कर देंगे। डॉर्सी अपनी संपत्ति का करीब 28 फीसदी हिस्सा दान करेंगे। उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट जारी करके इसका ऐलान किया।


कोरोना वायरस की मार से अमेरिका मे हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच डॉर्सी का यह दान अमेरिका राहत भरा काम करेगा। बता दें कि अमेरिका में मंगलवार को कोरोना वायरस के चलते 12800 लोगों की मौत हो गई है।


डॉर्सी ने अपने एक बयान में कहा है कि - अभी क्यों? इस समय इसकी बहुत जरूरत है और मैं अपने जीवनकाल में इसका असर देखना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह दूसरों को भी कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है। जीवन बहुत छोटा है, इसलिए अब हम लोगों की मदद करने के लिए, जो कर सकते हैं, वह सब कुछ करें।


डॉर्सी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी खत्म होने पर इस फंड का उपयोग लड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए किया जाएगा। डॉर्सी जो कि ट्विटर और स्क्वॉयर दोनों के CEO हैं। उन्होंने स्टार्ट स्माल (Start Small) LLC भी बनाया है। 


दूसरी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने भी दान करने की घोषणा की है। जिसमें  फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने Bill & Melinda Gates Foundation के जरिए रिसर्च करने के लिए 25 मिलियन डॉलर तकरीबन 2.5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। इसके साथ ही Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos)  ने 100 मिलियन डालर की मदद की घोषणा की थी, जिससे गरीबों को भोजन मुहैया कराया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।