Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

NRIs के लिए जल्द आ रहा Aadhaar, जानिए UIDAI की इस योजना की जरूरी बातें

UIDAI की योजना अपनी इस नई योजना को तीन महीनों के अंदर लागू करने की है
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 15:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Unique Identification Authority of India (UIDAI) जल्द ही नॉन-रेसीडेंट इंडियंस के लिए भी आधार कार्ड जारी करने वाली है। आधार भारत आने वाले ऐसे NRIs को दिया जाएगा, जिनके पास भारतीय पासपोर्ट होगा।


इस साल जुलाई में आए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि सरकार NRIs को भी आधार जारी करने पर विचार कर रही है। इसके लिए उन्हें 180 दिनों का इंतजार भी नहीं करना होगा। अब UIDAI ने इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।


UIDAI की योजना अपनी इस नई योजना को तीन महीनों के अंदर लागू करने की है। संस्था ने कहा है कि तीन महीनों के अंदर NRIs को 180 दिनों के वेटिंग पीरियड के बिना ही आधार जारी किया जा सके, इसके लिए सिस्टम तैयार किया जा रहा है।


UIDAI के CEO अजय भूषण पांडेय ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि इस सिस्टम के लिए फैसिलिटी तैयार की जा रही है और जल्द ही जरूरी कानूनी प्रक्रियाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए लगभग तीन महीनों का वक्त लगेगा।


उन्होंने बताया कि UIDAI जरूरी तकनीकी बदलाव कर रहा है। इसके तहत एक अप्वॉइंटमेंट सिस्टम बनाया जाएगा, जहां देश से बाहर भी आधार के लिए अप्लाई किया जा सकेगा और एप्लीकेंट यह भी खुद तय कर पाएगा कि वो भारत आने के बाद अपना आधार कहां से बनवाएगा।


फिलहाल जो नियम हैं, उनके मुताबिक, कोई भी आधार के लिए तभी अप्लाई कर सकता है, जब वो भारत में कम से कम पिछले 12 महीनों यानी एक साल में 182 दिन भारत में रहा हो।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।