Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

UIDAI ने दी चेतावनी, इस तरह के आधार कार्ड नहीं होंगे मान्य

UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि प्लास्टिक के आधार कार्ड मान्य नहीं होंगे।
अपडेटेड Jan 20, 2020 पर 10:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आधार कार्ड हर एक भारतीय नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स हैं। ये केवल एक डॉक्यूमेंट्स ही नहीं बल्कि एक पहचान पत्र है। सरकारी काम हो या फिर अन्य किसी भी जगह इसकी अहमियत दिनों दिन बढ़ती जा रही है। लिहाजा आधार कार्ड को बनाने के लिए लोग कई तरह के कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने एक ट्वीट कर कहा है कि PVC कार्ड या प्लास्टिक आधार कार्ड मान्य नहीं है। UIDAI ने साफ तौर पर कहा है कि प्लास्टिक का आधार कार्ड वैध नहीं होगा। इसके लिए UIDAI ने ट्वीट कर चेतावनी भी जारी कर चुका है।


इससे पहले फरवरी 2018 में UIDAI ने आधार स्मार्ट कार्ड से संबंधित बयान जारी किया था और इसके नुकसान बताए थे। अथॉरिटी का कहना था कि ऐसे कार्ड से आपकी आधार डिटेल्स की प्राइवेसी पर खतरा है इसलिए इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


इसकी वजह ये है कि प्लास्टिक के आधार कार्ड की अनअथराइज्ड प्रिंटिंग के चलते QR कोड अमान्य हो जाता है। साथ ही ऐसे आधार कार्ड के जरिए आपकी निजी जानकारी भी आपके बगैर अनुमति शेयर किए जाने का खतरा बना रहता है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।