Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिल्ली के 40 लाख लोगों को फायदा, अनऑथराइज्ड कॉलोनियां होंगी ऑथराइज्ड

सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में किया है जब अगले कुछ महीनों में चुनाव होने वाले हैं
अपडेटेड Oct 24, 2019 पर 09:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली में विधानसभा चुनावों में तीन महीने से भी कम वक्त है। ऐसे में केंद्र सरकार ने बुधवार को एक अहम फैसला लेते हुए दिल्लीवालों को खुश कर दिया। सरकार ने दिल्ली की अनऑथराइज्ड कॉलोनियों को ऑथराइज्ड करने का फैसला किया है। दिल्ली में 1797 अनऑथराइज्ड कॉलनियां हैं जिनमें करीब 40 लाख लोग रहते हैं।


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के इस फैसले के बारे में बताया। उन्होंने कहा, "दिल्ली के अनऑथराइज्ड कॉलोनी में रहने वाले करीब 40 लाख लोगों को मालिकाना हक मिलेगा। कैबिनेट आज यह फैसला लिया है।"


सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में किया है जब अगले कुछ महीनों में चुनाव होने वाले हैं। अनऑथराइज्ड कॉलोनी में रहने वाले करीब 40 लाख लोगों का वोटर बेस है।


हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "आज दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से ज्यादा है। लंबे समय से लोग अनऑथराइज्ड कॉलोनी को ऑथराइज्ड कॉलोनी में बदलने की मांग कर रहे हैं। इन कॉलोनी को ऑथराइज्ड करने की आखिरी कोशिश पिछली बार 2008 में की गई थी। केंद्र सरकार ने यह बेहद प्रोग्रेसिव कदम उठाया है।"


पुरी ने कहा, दिल्ली सरकार ने 2021 तक का टाइम मांगा है और सरकार इस मामले को तुरंत आगे बढ़ाना चाहती है।


पुरी ने कहा, "इन कॉलोनी में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें निर्माण करने और लोन लेने की सुविधा मिलेगी।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।