Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Flood Crisis: बाढ़ का कहर झेल रहे यूपी-बिहार, 109 लोगों की मौत, IAF से मदद की जरूरत

पिछले चार दिनों में यूपी में 80 और बिहार में 29 लोगों की मौत हुई है
अपडेटेड Sep 30, 2019 पर 13:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

उत्तर प्रदेश और बिहार में हो रही लगातार बारिश ने दोनों राज्यों में भयंकर बाढ़ की स्थिति पैदा कर दी है। खासतौर पर बिहार में बाढ़ ने आपदा का रूप धारण कर लिया है। इन दोनों राज्यों में पिछले चार दिनों में लगभग 109 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में और बारिश का अनुमान जताया है।


न्यूज18 की खबर के मुताबिक, पिछले चार दिनों में यूपी में 80 और बिहार में 29 लोगों की मौत हुई है। बिहार की राजधानी पटना में पानी भर गया है, वहीं यूपी में बनारस और प्रयागराज में बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं।


दोनों राज्यों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा हुआ है। लेकिन बिहार की बिगड़ती स्थिति देखकर यहां इंडियन एयरफोर्स की जरूरत महसूस हो रही है। बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने लोगों तक फूड पैकेट और दवाइयां ड्रॉप करने के लिए एयरफोर्स से मदद मांगी है। सरकार ने इसके लिए दो हेलिकॉप्टर मंगाया है। साथ ही सरकार ने डी-वॉटरिंग मशीन यानी पानी निकालने की मशीन भी मंगाई है।


बिहार के कई इलाकों में पिछले दो दिनों से भयंकर बारिश हुई है, जिससे रोड और रेल ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। स्कूल मंगलवार तक बंद कर दिए गए हैं। यहां लोगों को असुरक्षित जगहों से निकालने के लिए नावों और नगर निगम के क्रेनों की मदद ली जा रही है।


वहीं यूपी में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। यहां योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी सरकारी अधिकारियों की छुट्टी कैंसल कर दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।