Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ट्रंप-जिनपिंग की बयानबाजी के बावजूद आगे बढ़ती दिख रही है US-China Trade Deal

कई रुकावटों के बावजूद दोनों देश ट्रेड डील के पहले चरण में समझौते पर पहुंचते हुए दिख रहे हैं
अपडेटेड Dec 05, 2019 पर 17:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अभी मंगलवार को कमेंट किया था कि उन्हें नहीं लगता कि चीन और US के बीच में 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनावों के पहले कोई डील पक्की हो पाएगी, लेकिन मामले की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों का कहना है कि दोनों पक्षों से आ रहे तीखे बयानों के बावजूद दोनों देश ट्रेड डील के पहले चरण में समझौते पर पहुंचते हुए दिख रहे हैं।


ट्रेड टॉक की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों के हवाले से Bloomberg ने कहा है कि अमेरिकी कांग्रेस में हॉन्ग-कॉन्ग और शिनजियांग प्रांत में चल रही अस्थिरता को लेकर चीन पर रोक लगाने की कोशिशों से ट्रेड डील पर कोई असर नहीं पड़ेगा।


बता दें कि मंगलवार को ट्रंप ने कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि 2020 प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के पहले दोनों देशों के बीच कोई डील हो पाएगी, उधर लगभग एक हफ्ते पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा था कि चीन ट्रेड डील चाहता है लेकिन वो अपने बराबरी के अधिकारों के साथ समझौता नहीं करेगा।


अमेरिकी कांग्रेस में सांसदों के हॉन्ग कॉन्ग और शिन्जियांग में चल रही अस्थिरता पर मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर चीन पर रोक लगाने का मुद्दा भी उठा है, जिसके बाद आशंका जताई जा रही थी कि चीन इसपर उखड़ सकता है लेकिन रिपोर्ट में चीनी पक्ष की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा है कि इससे डील पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है।


15 दिसंबर को चीन पर लगे टैरिफ बढ़ने वाले हैं। अमेरिकी पक्ष को लगता है कि इसके पहले दोनों देशों के बीच डील का पहला चरण का समझौता हो सकता है। इस डील में अमेरिकी एग्रीकल्चर गुड्स के खरीद पर चीन की गारंटी और कौन-कौन से शुल्क वापस लेने हैं, इसपर बातचीत हो रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।