Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

क्या US को अपने डेयरी-पोल्ट्री बाजार में एंट्री देगा भारत? ट्रेड डील के लिए दिया ऑफर

भारत दुनिया में सबसे बड़ा दूध का उत्पादन करने वाला देश है लेकिन उसने अपने बाजार आयात के लिए बंद कर रखे हैं
अपडेटेड Feb 15, 2020 पर 14:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को अपनी पहली भारत यात्रा पर आ रहे हैं। भारत की कोशिश इस दौरान एक लिमिटेड ट्रेड डील करने की है। ऐसे में खबर है कि भारत अमेरिका के लिए अपने डेयरी और पोल्ट्री बाजार खोल सकता है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है ट्रंप की पहली यात्रा के दौरान ट्रेड डील पर साइन होंगे या नहीं। शुक्रवार को यह खबर भी आ रही थी कि अमेरिकी ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव रॉबर्ट लाइटहाइज़र इसके पहले जो उनकी यात्रा होनी थी, उसपर शायद न आएं। ऐसे में ट्रेड डील को लेकर आशंकाएं उठ रही हैं।


Reuters की एक खबर के मुताबिक, भारत दुनिया की दो बड़ी लोकतांत्रिक देशों के बीच के संबंधों को मजबूत करने के लिए ट्रंप के इस विजिट पर ट्रेड डील डन कर लेना चाहता है।


भारत दुनिया में सबसे बड़ा दूध का उत्पादन करने वाला देश है लेकिन उसने अपने बाजार आयात के लिए बंद कर रखे हैं। लेकिन अगर भारत ने ऐसा कोई ऑफर दिया है, तो इस रूरल इंडस्ट्री के लिए चीजें बदल जाएंगी।


यह अभी साफ नहीं है कि अमेरिका भारत के डेयरी और पोल्ट्री मार्केट में एक्सेस के बदले में ट्रेड डील के राजी होगा या नहीं। रॉबर्ट लाइटहाइज़र ने ट्रेड डील को लेकर होने वाली इस हफ्ते अपनी यात्रा को कैंसल कर दिया है। इसके बदले उन्होंने फोन पर कॉमर्स मिनिस्टर पीयूष गोयल से बातचीत की है। लाइटहाइज़र 13 फरवरी को भारत आने वाले थे। कहा जा रहा था कि उनकी इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच एक ट्रेड डील पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। लेकिन अब प्लान कैंसल के होने के बाद ट्रेड डील अटकती दिख रही है।


हालांकि, अब भी इस बात की संभावना है कि लाइटहाइज़र ट्रंप के साथ आएं और उस दौरान दोनों देशों के बीच कोई मिनी ट्रेड डील पर बात बन जाए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।