Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

फरवरी में भारत दौरे पर आ सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

आखिरी बार अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2015 में भारत का दौरा किया था। वह पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति थे जिन्होंने भारत के गणतंत्र समारोह में शिरकत की थी।
अपडेटेड Jan 15, 2020 पर 09:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी महीने में भारत दौरे पर आ सकते हैं। दोनो पक्ष संभावित तारीखों पर चर्चा कर रहे हैं। एक अधिकारी ने कहा, यह यात्रा ऐसे समय पर होने की संभावना है जब अमेरिकी संसद में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर वोटिंग की जाएगी।


भारत के एक सीनियर अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि दोनों देश इस दौरे के लिए तारीख तय करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। यह पहली बार होगा जब डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में भारत का दौरा करेंगे।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दौरे पर ट्रम्प और मोदी से लंबे समय से अटके द्विपक्षीय व्यापार समझौते के अलावा नागरिक उड्डयन पर एक समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। साथ ही भारत को यह उम्‍मीद है कि ट्रम्‍प अपने भारत दौरे के दौरान भारत के Generalized System of Preference (GSP) स्‍टेटस को बहाल कर सकते हैं।


ट्रंप की यह भारता यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत में आर्थिक सुस्ती छाई हुई है। देश की आर्थिक वृद्धि 2009 के बाद से सबसे धीमी गति से चल रही है। साथ ही सरकार द्वारा पारित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ देश में असंतोष का माहौल बना हुआ है। 


ऐसी भी खबरें हैं कि इस साल नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले ट्रम्‍प भी भारत का दौरा करने के इच्‍छुक हैं। हालांकि, ट्रम्‍प का यह दौरा अमेरिकी सीनेट द्वारा महाभियोग मुकदमे की अवधि पर निर्भर करेगा। अगर ट्रंप पर महाभियोग लग गया तो उन्हें अपना पद गंवाना पड़ सकता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून 2017 में हुई अमेरिकी यात्रा के दौरान भारत ने ट्रम्‍प को देश में आने का निमंत्रण दिया था। बाद में यह निमंत्रण 2019 गणतंत्र दिवस परेड के आमं‍त्रण के रूप में बदल दिया गया था। हालांकि ट्रम्‍प ने इसमें आने से मना कर दिया था। आखिरी बार अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने 2015 में भारत का दौरा किया था। वह पहले ऐसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे जिन्‍होंने भारत के गणतंत्र समारोह में शिरकत की थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।