Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

US Telecom सेक्टर की सुरक्षा का हवाला देकर ट्रंप ने लगाई नेशनल इमरजेंसी

प्रकाशित Thu, 16, 2019 पर 12:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को एक एक्जीक्यूटिव ऑर्डर में अमेरिकी टेलीकॉम सेक्टर में विदेशी कंपनियों के खिलाफ नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दिया। इसमें विदेशी कंपनियों की टेक्नोलॉजी और सर्विसों से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे का हवाला दिया गया है।


अमेरिका ने ये फैसला अपने कम्यूनिकेशन सिस्टम को विदेशी कंपनियों और इकाइयों की वजह से खड़े हो रहे खतरे को देखते हुए लिया है।


हालांकि, इस ऑर्डर में किसी कंपनी या देश विशेष का नाम नहीं लिया गया है, लेकिन इसे चीनी टेक जाएंट कंपनी हुवावे के खिलाफ लिया गया फैसला माना जा रहा है।


चीनी कंपनी हुवावे स्मार्टफोन्स और इंटरनेट कंपनियों को नेटवर्क गियर उपलब्ध कराती है। हुवावे पर चीनी सेना और सुरक्षा एजेंसियों के लिए जासूसी करने के आरोप लगते रहे हैं, जिसे कंपनी नकारती रही है।


पिछले काफी वक्त से अमेरिका और हुवावे में सुरक्षा को लेकर बहस चलती रही है। अमेरिका काफी वक्त से अपने सहयोगी देशों को हुवावे के प्रॉडक्ट्स न इस्तेमाल करने का आग्रह कर रहा है। इसके अलावा पिछले साल ट्रंप ने एक प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें अमेरिकी प्रशासन के हुवावे और एक दूसरी चीनी कंपनी ZTE Corp के प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने पर रोक लगाई गई थी।


बता दें कि इस साल की शुरुआत में अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने  हुवावे, उसकी कई सहयोगी कंपनियों और कंपनी के एक टॉप कंपनी एक्जीक्यूटिव पर ट्रेड सीक्रेट चुराने, बैंकों को धोखा देने और अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन के आरोप में आपराधिक मुकदमा दर्ज किया था।