Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ट्रंप ने पेश किया नया Immigration Bill, हजारों भारतीयों को मिलेगी मदद

प्रकाशित Fri, 17, 2019 पर 11:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेरिट बेस्ड यानी योग्यता पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम का प्रस्ताव पेश कर दिया है। इस सिस्टम से ग्रीन कार्ड या स्थायी परमिट का इंतजार कर रहे सैकड़ों-हजारों भारतीयों समेत विदेशी पेशेवरों और स्किल्ड प्रोफेशनल्स को लाभ होगा।


इमिग्रेशन सुधार पर प्रस्तावों में कुशल कर्मियों के लिए आरक्षण को करीब 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 57 प्रतिशत करने की बात की गई है। बता दें कि मौजूदा व्यवस्था के तहत करीब 66 फीसद ग्रीन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जिनके पारिवारिक संबंध हों।


इसके अलावा इसमें प्रस्तावित सुधारों के तहत अमेरिका जाने वाले इमिग्रेंट्स को अंग्रेजी सीखनी होगी और एडमिशन से पहले सिविक्स यानी नागरिक शास्त्र की परीक्षा में पास होना होगा।


हालांकि, ट्रंप के इस इमिग्रेशन रिफॉर्म को इस बड़ी इमिग्रेशन पॉलिसी को फिलहाल कांग्रेस की मंजूरी मिलना कठिन लग रहा है क्योंकि डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के सांसद इस मामले पर बंटे हुए हैं। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है और सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का नियंत्रण है। ऐसे में इस नीति को मंजूरी मिलना आसान नहीं होगा।


राष्ट्रपति अपने रिपब्लिकन सांसदों को इस मुद्दे पर समझाने में सफल हो जाएं तो भी सांसद नैंसी पेलोसी के नेतृत्व वाले डेमोक्रेट और दूसरे नेता इसके धुर विरोध में खड़े हैं।


ट्रंप ने इस संबंध में कहा कि वह एक ऐसी योग्यता आधारित इमिग्रेशन सिस्टम का प्रस्ताव रख रहे हैं, जिसके तहत स्थायी कानूनी आवास, उम्र, नॉलेज, जॉब ऑफर्स के आधार पर उन लोगों को दिया जाएगा जो नागरिक के तौर पर अपनी जिम्मेदारी समझते हों।