Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

भारत आने वाले 7वें US प्रेसिडेंट बने डॉनल्ड ट्रंप, इन अहम राष्ट्रपतियों ने किया है दौरा

ट्रंप अपनी इस यात्रा के साथ अपने पहले टर्म में भारत की यात्रा करने वाले दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं
अपडेटेड Feb 25, 2020 पर 09:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) सोमवार को अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे हुए हैं। सोमवार की दोपहर भारत पहुंचे ट्रंप परिवार का यहां भव्य स्वागत हुआ है। डॉनल्ड ट्रंप भारत की यात्रा पर आने वाले सातवें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। वो यहां अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुश्नर के साथ आए हुए हैं। ट्रंप अपनी इस यात्रा के साथ अपने पहले टर्म में भारत की यात्रा करने वाले दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं।


खास बात यह है कि अब ट्रंप को मिलाकर लगातार पिछले चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने भारत की यात्रा की है, जो अमेरिका के लिए भारत के बढ़ते कदम को दिखाता है।


साथ ही ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति हैं, जो अहमदाबाद गए हैं। ट्रंप को मिलाकर अबतक ऐसे सात अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जो भारत की यात्रा पर आए हैं।


हम उनके पहले भारत की यात्रा कर चुके अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर एक नजर डाल रहे हैं-


1. Dwight D Eisenhower: 1953 से 1961 में अमेरिका के राष्ट्रपति रहे आइज़नहॉवर 9-15 दिसंबर, 1959 को भारत आए थे। वो भारत की यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे। एक दशक पहले ही आजाद हुए भारत की यह अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों की शुरुआत हुई थी।


2. Richard Nixon: रिचर्ड निक्सन 1969 में भारत आए थे। निक्सन 31 जुलाई से 1 अगस्त तक ही भारत में थे। उस वक्त अमेरिका की पाकिस्तान से बढ़ती नज़दीकियों के बीच में उनकी यह यात्रा काफी छोटी रही थी।


3. Jimmy Carter: 1977 से 1981 में अमेरिकी राष्ट्रपति रहे जिमी कार्टर 1-3 जनवरी, 1978 को भारत आए थे। इस दौरान 1971 के बांग्लादेश युद्ध और 1974 में भारत के न्यूक्लियर वेपन टेस्ट के चलते दोनों देशों के रिश्ते खराब हो चुके थे।


4. Bill Clinton: बिल क्लिंटन भारत आने वाले चौथे राष्ट्रपति बने। वो 19-25 मार्च, 2000 को भारत आए थे। उन्होंने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान की फौज को पीछे हटने के लिए मजबूर करने में अहम भूमिका निभाई थी।


5. George W Bush: जॉर्ज बुश 2006 में भारत आए थे। जॉर्ज बुश ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मिलकर सिविल न्यूक्लियर डील को अंतिम रूप दिया था।


6. Barack Obama: बराक ओबामा दो बार भारत की यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इसके अलावा वो अपने पहले टर्म में भारत आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। ओबामा 2010 में 6-9 नवंबर तक भारत की यात्रा पर थे। वहीं, उन्होंने फिर एक बार 2015 में 24-27 जनवरी तक भारत की यात्रा की।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।