Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

चीन को वर्ल्ड बैंक से मिलने वाला कर्ज रोकने के लिए अमेरिकी सीनेट में बिल पेश

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब चीन में उइग्यूर मुसलमानों को जबरन नजरबंद करने से जुड़े एक संगठन को विश्वबैंक से पांच करोड़ डॉलर का कर्ज दिए जाने की खबरें आ रही हैं
अपडेटेड Dec 13, 2019 पर 09:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका की सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के तीन सीनेटरों ने चीन को कर्ज देने से विश्वबैंक को रोकने के लिए एक विधेयक पेश किया है।


सीनेटरों चक ग्रासली, मार्को रुबियो और टॉम कॉटॉन ने बुधवार को यह विधेयक पेश किया। इस विधेयक में विश्वबैंक में अमेरिका के प्रतिनिधि को निर्देश दिया गया है कि वह चीन को दिये जाने वाले ऐसे किसी भी कर्ज के खिलाफ मतदान करें, जिनका इस्तेमाल धार्मिक या नस्लीय अल्पसंख्यकों के खिलाफ किया जा सकता है।


ग्रासली और कॉटॉन ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में पेश ‘चीन को विश्वबैंक से मिलने वाले ऋण की जवाबदेही विधेयक’का एक सप्लिमेंट भी सीनेट में रखा।


यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब चीन में उइग्यूर मुसलमानों को जबरन नजरबंद करने से जुड़े एक संगठन को विश्वबैंक से पांच करोड़ डॉलर का कर्ज दिए जाने की खबरें आ रही हैं।


ग्रासली ने कहा कि चीन लंबे समय से अमेरिकी करदाताओं का धन विश्वबैंक के माध्यम से प्राप्त कर सीमा पार अपना प्रभाव बढ़ाने में उसका इस्तेमाल करता आया है। अब इस तरह के कर्ज पर रोक लगनी चाहिये।


उन्होंने कहा, ‘‘जो इससे भी बुरा है, वह है कि इन ऋण का इस्तेमाल संभवत: ऐसे संसाधनों के ऊपर किया गया है जिनका इस्तेमाल मानवाधिकार के उल्लंघन तथा उइग्यूर मुसलमानों के उत्पीड़न में किया जाता है।’’


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।