Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

IT डिपार्टमेंट ने शशिकला की 1600 करोड़ की 'बेनामी' संपत्ति की जब्त

सूत्रों के मुताबिक, नोटबंदी की घोषणा के बाद शशिकला ने 1,500 करोड़ के बैन हो चुके करेंसी नोटों से ये संपत्तियां खरीदीं थीं
अपडेटेड Nov 06, 2019 पर 13:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जे जयललिता की सहायक रही वी.के. शशिकला की 1600 करोड़ की कथित बेनामी संपत्ति को जब्त कर लिया है। डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।


अधिकारियों ने बताया कि नवंबर, 2016 में केंद्र की मोदी सरकार की ओर से 500 और 1,000 के करेंसी नोट के नोटबंदी की घोषणा करने के कुछ वक्त बाद ही चेन्नई, पुडुचेरी और कोयंबटूर में कुल नौ प्रॉपर्टीज़ खरीदी गई थीं।


न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि नोटबंदी की घोषणा के बाद वी.के. शशिकला ने 1,500 करोड़ के बैन हो चुके करेंसी नोटों से ये संपत्तियां खरीदीं और यह खरीद झूठी पहचान के जरिए की गई। अधिकारियों ने बताया कि इस डील के लिए कैश का इस्तेमाल किया गया था और संबंधित पक्षों के बीच MoUs साइन किए गए थे।


शशिकला डिसप्रपोर्शनेट असेट यानी दी गई जानकारी से ज्यादा संपत्ति रखने के अपराध में अभी बेंगलुरु जेल में बंद हैं। अधिकारियों ने बताया कि उनके खिलाफ Prohibition of Benami Property Transactions Act, 1988 के सेक्शन 24(3) के तहत संपत्ति जब्त करने के लिए प्रॉविजनल ऑर्डर जारी किया गया है।


आईटी डिपार्टमेंट ने 2017 में शशिकला और कुछ अन्य पर बड़ी संख्या में छापे मारे थे। इस संबंध में उनसे कई बार पूछताछ भी की जा चुकी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।