Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

नेटफ्लिक्स फ्री में देखना है, ये ऐप है ना!

प्रकाशित Wed, 24, 2019 पर 10:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग के जमाने में दर्शकों के पास एंटरटेनमेंट के ज्यादा ऑप्शन हैं। मूवी प्रोडक्शन हाउसेस भी ऑनलाइन कंटेंट बनाने में ज्यादा फोकस कर रहे हैं। नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम, वोडाफोन प्ले, हॉटस्टार जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग ऑप्शंस दर्शकों को ज्यादा एंटरटेनमेंट दे रहे हैं। वहीं ट्रेडिशनल टीवी पर अच्छे ऑप्शंस ना मिलने पर ऑडियंस भी इस सेक्टर पर फोकस कर रही है। हालांकि यह प्रीमियम एंटरटेनमेंट जेब पर थोड़ा भारी पड़ सकता है।


नेटफ्लिक्स, वोडाफोन प्ले और हॉटस्टार जैसे प्लेटफॉर्म दर्शकों को प्रीमियम कंटेंट ऑफर करते हैं, लेकिन इसके लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं। गेम ऑफ थ्रोंस की ही बात ले लीजिए। भारत में गेम ऑफ थ्रोंस केवल हॉटस्टार पर उपलब्ध है। नेटफ्लिक्स जैसा बड़ा प्लेटफॉर्म भी गेम ऑफ थ्रोंस अवेलेबल नहीं कराता है। ऐसे प्लेटफॉर्म्स के साथ ये बात सामने आती है कि आप इस प्लेटफार्म पर वही कंटेंट देख सकते हैं जो यह प्लेटफॉर्म ऑफर करते हैं।


साथ ही प्रीमियम कंटेंट देखने के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं। लेकिन अगर आप ऐसे प्रीमियम कंटेंट फ्री में ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो कुछ ऑप्शंस हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।


ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां पर आप फ्री डिजिटल कंटेंट देख सकते हैं-


रिलायंस जियो टीवी


जियो टीवी ऐप अपने सब्सक्राइबर्स को हर रिचार्ज के साथ अपने सभी डिजिटल ऐप्स में फ्री सब्सक्रिप्शन की सुविधा देता है। इसके तहत सब्सक्राइबर्स को कंपनी के जियो टीवी ऐप का एक्सेस भी मिलता है। इस प्लेटफार्म पर आपको 15 भाषाओं में 632 लाइव टीवी चैनल्स देखने को मिलेंगे। इस ऐप पर आप को 7 दिनों का कैचअप सर्विस भी मिलता है। यानी आप टीवी शोज के ऐसे एपिसोड भी देख सकते हैं, जो 7 दिन पुराने हैं।


जियो टीवी ने हॉटस्टार के साथ पार्टनरशिप की है, जिसके बाद सब्सक्राइबर्स आईपीएल 2019 के मैच अपने स्मार्टफोन पर लाइव देख सकते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें हॉटस्टार का ऐप अपने फोन में डाउनलोड करना होगा।


वोडाफोन प्ले


वोडाफोन प्ले वोडाफोन टेलीकॉम सर्विस का ऐप है, जिस पर सब्सक्राइबर्स डिजिटल टीवी शोज, ओरिजिनल शोज और बॉलीवुड-हॉलीवुड और रीजनल मूवीज के साथ बहुत कुछ देख सकते हैं वो भी फ्री में। ऐप पर वोडाफोन यूजर्स लाइव टीवी चैनल्स देख सकते हैं। वोडाफोन प्ले ने Sony Liv के साथ पार्टनरशिप की है, जिससे यूजर्स को इस प्लेटफॉर्म का कंटेंट भी देखने को मिलता है।


इसके अलावा वोडाफोन प्ले ने ZEE5, Alt Balaji, Eros Now और Hoi Choi के साथ भी पार्टनरशिप की है, जिसकी वजह से यूजर्स के लिए प्लेटफार्म पर ओरिजिनल मूवीज और शोज के ऑप्शंस ज्यादा हैं। वोडाफोन प्ले में यूजर्स को और भी ज्यादा फायदा मिलता है। वोडाफोन रेड पोस्टपेड यूजर्स को अमेजॉन प्राइम की मेंबरशिप 1 साल के लिए फ्री में मिलती है। इसे आप वोडाफोन प्ले एप पर टीम करा सकते हैं।



एयरटेल टीवी


एयरटेल टीवी ऐप भी अपने यूजर्स को टीवी शोज और दूसरे प्रीमियम कंटेंट अवेलेबल कराता है। यहां आपको एंटरटेनमेंट और न्यूज़ चैनल लाइव देखने को मिलेंगे। साथ ही हॉलीवुड, बॉलीवुड और रीजनल मूवीज भी फ्री में देखने को मिलेंगी।


एयरटेल टीवी ने भी वोडाफोन प्ले की तर्ज पर zee5, HOOQ, Eros Now, Alt Balaji और Hoi Choi के साथ पार्टनरशिप की है। इससे सब्सक्राइबर्स के पास ओरिजिनल प्रीमियम कंटेंट के ऑप्शंस ज्यादा हैं जो फ्री में अवेलेबल है। एयरटेल टीवी पर आपको द बिग बैंग थ्योरी, फ्लैश और ऐरो जैसे बेहतरीन सोच भी फ्री मे देखने को मिलेंगे।