Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

जानिए, Aadhar Card में URN क्या है

प्रकाशित Sun, 19, 2019 पर 14:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में आम आदमी की पहचान आधार कार्ड बन चुका है। भारतीय नागरिकों के लिए यह एक कार्ड ही नहीं बल्कि सबसे बड़ा आधार है। पहचान पत्र के साथ-साथ आजकल इस कार्ड की हर जगह जरूरत रहती है। सरकारी योजनाओं में तो इसकी उपयोगिता बढ़ गई है। साथ ही इसे पैन कार्ड से लिंक करा कर रखना होता है। इस कार्ड में 12 अंकों का एक नंबर होता है, जिसे आधार नंबर कहते हैं। यह नंबर ही महत्वपूर्ण होता है। इस नंबर के जरिए आपकी जनसांख्यिकी (Demographic), भौगोलिक (Geographic ) और बॉयोमेट्रिक ( Biometric) पहचान होती है। इसमें आपका नाम, पता, पिन कोड, फोटोग्राफ, और आपकी डेट ऑफ बर्थ दर्ज रहती है।


लेकिन आधार कार्ड बनने के बाद कभी उसमें कोई गलती हो जाए या फिर हमें एड्रेस बदलना हो तो फिर आधार कार्ड को अपडेट करना पड़ता है। इसे अपडेट करने के लिए आप ऑनलाइन खुद करें या फिर आधार रजिस्ट्रेशन ऑफिस से कराएं। इसे अपडेट करने पर एक नंबर जेनरेट होता है। जिसे Update Request Number यानी URN कहते हैं।


कैसे चेक करें URN स्टेटस


URN का स्टेटस चेक करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको URN नंबर याद रखना होगा। अगर ये नंबर एक बार खो गया तो फिर दोबारा नहीं बनेगा।


ऑनलाइन URN स्टेटस कैसे चेक करें


अगर आप ऑनलाइन स्टेटस चेक करना चाहते हों तो आधार कार्ड पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। फिर वहां पर स्टेटस टैब लिखकर आएगा, जहां आपको अपना URN नंबर लिखना होगा। सिक्योरिटी कोड दर्ज करके वेरीफिकेशन की प्रकिया को पूरी करें।
अब गेट स्टेटस पर क्लिक करके ऑनलाइन स्टेटस देखें।


रिजल्ट पेज पर आधार URN का स्टेटस दिख जाएगा. अगर आपको दिख रहा है कि Successful तो इसका मतलब ये हुआ कि आपका आधार कार्ड अपडेट हो चुका है। इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। आपको डाक से भी नया आधार कार्ड मिलेगा।
अगर स्टेटस आ रहा है कि अंडर प्रॉसेस इसका मतलब अभी अपडेट नहीं हुआ है। दो-तीन दिनों के बाद आप फिर से चेक करें।


अगर स्टेटस रिजेक्टेड दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट्स मंजूर नहीं किए गए और फिर से आपको आवेदन करना होगा।


ऑफलाइन स्टेटस कैसे चेक करें


अगर आप ऑफलाइन स्टेटस चेक करना चाहते हों तो आपको आधार एनरॉलमेंट सेंटर (आधार पंजीकरण केंद्र) जाना होगा। यह कोई जरूरी नहीं कि जहां आपने अप्लाई किया है उसी सेंटर में जाना होगा। जब आप सेंटर में जाएं तो एनरॉलमेंट स्लिप और URN नंबर लेकर जाएं। स्टेटस चेक करने पर आपसे कुछ फीस भी ले सकता है।


दूसरे तरीके से आप आधार हॉटलाइन नंबर 1947 में फोन करके अपना URN नंबर देकर स्टेटस जान सकते हैं। इसके अलावा आप पीओ बॉक्स 1947, जीपीओ बेंगलुरु 560001 इस पते पर चिट्ठी लिखकर भी स्टेटस पता कर सकते हैं।


आप फैक्स के माध्यम से भी स्टेटस जान सकते हैं। फैक्स नंबर है – 080-2353-1947
और अंत में आप ई-मेल करके भी स्टेटस जान सकते हैं। ईमेल आईडी है – help@uidai.gov.in


आधार URN नंबर कैसे पाएं


आधार URN नंबर पाने के लिए आपको आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल में विजिट करना होगा दी गई बातों को फॉलो करना है।


सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर एंटर करना है। फिर चार अंकों का वेरीफिकेशन कोड भरना है।


इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा । वो ओटीपी नंबर एंटर करना होगा।


अब लॉग इन के बटन पर क्लिक करें।


अब आप जो भी अपडेट करना चाहते हो जैसे नाम, पता, उम्र वो ऑप्शन सेलेक्ट करें और सबमिट करें।


इसके बाद वेरीफिकेशन के लिए उपयुक्त डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।


अपलोड करने के बाद आपको URN नंबर मिल जाएगा।


स्टेटस चेक करने के लिए इस URN नंबर को सुरक्षित रख लें।


आधार कार्ड से संबंधित कुछ कॉमन बातें


अगर आपने एनरॉलमेंट स्लिप खो दी है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप UIDAI की ऑफियल वेबसाइट पर जाकर अपना एनरॉलमेंट नंबर हासिल कर सकते हैं।
एनरोलमंट (पंजीकरण) की डेट स 90 के दिन की अवधि में आपका आधार कार्ड मिल जाएगा। इसे आपके दिए हुए एड्रेस पर भेज दिया जाएगा।


अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है और आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना है तो आप एनरॉलमेंट सेंटर में जाकर चेक कर सकते हैं।


अगर आपको जो URN नंबर मिला है और वेबसाइट में चेक करने पर गलत बता रहा है। ऐसे में आपको टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं।


अगर आपको अपने आधार कार्ड की लॉक और अनलॉक की स्थिति का पता करना है तो आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और अपने आधार और OTP डालकर लॉगइन करके आप अपनी बायोमेट्रिक्स की स्थिति पता कर सकते हैं। आप mAdhaar ऐप का उपयोग करके भी पता कर सकते हैं।


क्या आधार कार्ड की सहायता से पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं? या आधार कार्ड को अपडेट करने के बाद ही उपयोग करेंगे?
सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना है। यदि इसकी डिटेल्स अपडेट हैं तो आपको नया ई-आधार कार्ड डाउनलोड करके पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमल कर सकते हैं।