Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Whatsapp For Business: अब अपना प्रॉडक्ट कैटलॉग अपने कस्टमर्स के साथ शेयर कर पाएंगे छोटे बिजनेस ओनर्स

अपने कैटलॉग में बिजनेस ओनर अपने प्रॉडक्ट की कीमत और दूसरी इन्फॉर्मेशन, डिस्क्रिप्शन और प्रॉडक्ट कोड ऐड कर सकेगा
अपडेटेड Nov 09, 2019 पर 13:01  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने अपने बिजनेस ऐप पर एक नया फीचर लॉन्च किया है, जो छोट बिजनेस मालिकों को अपना बिजनेस आसान करने में मदद करेगा। Catalogs नाम का यह फीचर अब व्यापारियों को अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेज का कैटलॉग डिस्प्ले करने की सुविधा देगा, जहां कस्टमर्स एक साथ उनका पूरा कैटलॉग देख पाएंगे और तय कर पाएंगे कि वो क्या खरीदना चाहते हैं।


इसके पहले होता यह था कि बिजनेस ओनर्स को वॉट्सऐप के बिजनेस ऐप पर एक-एक करके अपने प्रॉडक्ट्स की फोटोज या फिर सर्विसेज की जानकारी देनी पड़ती थी, इसके लिए उन्हें ग्राहकों से लगातार चैटिंग करनी पड़ती थी। लेकिन अब वो कैटलॉग में जाकर अपनी जानकारी डिस्प्ले कर सकेंगे, जिसे कस्टमर बिना ओनर को संपर्क किए ही ब्राउज़ कर सकेगा।


इससे बिजनेस प्रोफेशनल तो लगेगा, वहीं, उसे हर कस्टमर के साथ इंगेज भी नहीं होना पड़ेगा। वहीं इससे बिजेनस और कस्टमर दोनों के फोन का स्टोरेज स्पेस बचेगा। अपने कैटलॉग में बिजनेस ओनर अपने प्रॉडक्ट की कीमत और दूसरी इन्फॉर्मेशन, डिस्क्रिप्शन और प्रॉडक्ट कोड ऐड कर सकेगा।


यह फीचर भारत, ब्राजील, जर्मनी, इंडोनेशिया, मैक्सिको, U.K. और U.S. में वॉट्सऐप बिजनेस ऐप इस्तेमाल कर रहे यूजर्स के लिए एंड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन्स पर अवेलेबल रहेगा।


बता दें कि फेसबुक ने 2018 में WhatsApp for Business प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था। भारत में फिलहाल इसे लगभग 10 लाख स्मॉल बिजनेस ओनर्स इस्तेमाल करते हैं वहीं दुनिया भर इसे 50 लाख लोग इस्तेमाल करते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।