Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

फिंगरप्रिंट अनलॉक से ग्रुप नॉटिफिकेशन तक, क्या आपको पता हैं Whatsapp के ये cool features?

Whatsapp ने कई फीचर्स रिलीज किए हैं, जो यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर रिलीज किए गए हैं
अपडेटेड Aug 20, 2019 पर 08:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp लगातार फीचर अपडेट्स लाता रहता है। इसके यूजर्स को भी इसके अपडेट्स का इंतजार रहता है। वॉट्सऐप नियमित तौर पर नए फीचर्स तो अपडेट करता ही है, beta app पर एंड्रॉयड और iPhone के लिए नए फीचर्स की टेस्टिंग भी करता है।


फिलहाल, मैसेजिंग ऐप ने कई सारे कूल फीचर्स रिलीज किए हैं, जो यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर रिलीज किए गए हैं। वॉट्सऐप हाल में यूजर्स की प्राइवेसी और स्पैम पर कंट्रोल करने के लिहाज से फीचर्स ला रहा है।


बड़े बदलाव की बात करें तो वॉट्सऐप जल्द ही एंड्रॉयड और iOS पर डार्क मोड लाने वाला है। डार्क मोड iOS 13 और Android Q के अपेडट के साथ आएगा। लेकिन इसके अलावा और भी कई फीचर्स हैं, जो वॉट्सऐप पर पहले से मौजूद हैं।


Frequently Forwarded


वॉट्सऐप इस महीने के शुरुआत में frequently forwarded  फीचर ले आया है, जो यूजर्स को बताएगा कि जो मैसेज उन्हें मिला है, वो पांच बार से ज्यादा शेयर किया जा चुका है। इस फीचर के तहत जो भी मैसेज पांच बार से ज्यादा शेयर किया गया होगा, वो ऊपर फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड लेबल के साथ दिखेगा।


कंपनी ने फॉरवर्डेड मैसेज लेबल को अपडेट किया है, जिससे लोगों को पता चलेगा कि जो मैसेज उन्हें मिला है वो पहले कई बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। इन मैसेजेस पर double arrow का आइकन बना होगा। यूजर्स जब भी ऐसा मैसेज फॉरवर्ड करेंगे तो पहले उनके पास एक नॉटिफिकेशन आ जाएगा।


Fingerprint Unlock


वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर शुरू किया है। ये फीचर प्राइवेसी सेक्शन में मौजूद है। इस फीचर को इनेबल करने पर यूजर अपने फिंगरप्रिंट की मदद से वॉट्सऐप अनलॉक कर पाएगा। इससे नॉटिफिकेशन में कंटेंट भी हाइड कर पाएंगे। ये फीचर वॉट्सऐप के बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। iOS, iPhone और iPad यूजर्स Face ID और Touch ID के जरिए इसे अनलॉक कर सकते हैं।


Whatsapp Group Invitations


ये वॉट्सऐप का इनमें से सबसे कूल फीचर हो सकता है। अगर आप भी वॉट्सऐप ग्रुप्स से परेशान हैं, तो यह फीचर आपके लिए है। वॉट्सऐप पर आप ये तय कर सकते हैं कि उन्हें किसी भी ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है। इसमें यूजर्स को everyone, my contacts only और nobody का ऑप्शन मिलेगा। नोबडी सेलेक्ट करने पर यूजर को जब किसी ग्रुप में जोड़ने की कोशिश की जाएगी, उसके पास इन्विटेशऩ का नॉटिफिकेशन आएगा, जिसे 72 घंटों में एक्सेप्ट करना होगा. एक्सेप्ट न करने पर ये इन्विटेशन एक्सपायर हो जाएगा।


Consecutive Voice Messages


अब तक वॉट्सऐप यूजर्स को हर वॉइस मैसेज प्ले करना पड़ता था, लेकिन यह फीचर आ जाने के बाद से यूजर्स को बस एक बार वॉइस मैसेज प्ले करना होगा, उसके बाद के सारे वॉइस मैसेजेस खुद से प्ले होंगे। यह फीचर उन यूजर्स के काम का होगा, चैटिंग से ज्यादा वॉइस मैसेज का इस्तेमाल करते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।