Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

साल के अंत में कार कंपनियां क्यों बढ़ा रही हैं दाम?

कंपनियां अपनी इनवेंटरी खत्म करने के लिए अगले साल से दाम बढ़ाने का ऐलान कर रही हैं
अपडेटेड Dec 06, 2019 पर 14:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि जनवरी 2020 से वह अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने वाली है। इसके बाद टाटा मोटर्स (Tata Motors) और दूसरी कई कंपनियों ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। आखिर ऐसी क्या वजह है कि सभी कार कंपनियां अगले साल से गाड़ियां महंगी करने का फैसला कर रही हैं।


इस मामले में बाजार के जानकारों का कहना है कि कंपनियां अपनी इनवेंटरी खत्म करने के लिए अगले साल से दाम बढ़ाने का ऐलान कर रही हैं। अभी से दाम बढ़ाने का ऐलान करेंगी तो ग्राहकों में कार खरीदने की जल्दीबाजी होगी और उनका पुराना स्टॉक इसी साल खत्म हो जाएगा। हालांकि मारुति ने अभी तारीख का खुलासा नहीं किया हैष
मिंट के मुताबिक, एक डीलर ने कहा, "अगले साल से कंपनियां BS-VI मानक वाली गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं। इससे कॉस्टिंग बढ़ गई है लिहाजा कंपनियों को भी दाम बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।"


मारुति ने एक प्रेस स्टेटमेंट में कहा है, "पिछले एकसाल से कंपनी पर बढ़ी लागत का बुरा असर पड़ा है। ऐसे में कंपनी के पास दाम बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।" मारुति के बाद टाटा मोटर्स ने भी जनवरी से गाड़ियां महंगी कर दी हैं। मुमकिन है कि दूसरी प्रतिद्वंदी कंपनियां हुंद्ए (Hyundai Motor India) और M&M भी दाम बढ़ाने का फैसला कर सकती हैं।


दिसंबर क्यों था खास?


पिछले कई साल से यह मानना था कि दिसंबर का महीना सस्ती गाड़ियां खरीदने का सही वक्त है। स्टॉक खत्म करने के लिए इस महीने में कंपनियां डिस्काउंट देती हैं।
हालांकि टाटा मोटर्स अभी दिसंबर के लिए बंपर डिस्काउंट दे रही है। कंपनी की हैचबैक टियागो (Tiago) पर कुल 75,000 रुपए की छूट मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ, टिगोर (Tigore) पर 1 लाख रुपए तक डिस्काउंट मिल रहा है।


कंपनी की सब-कॉम्पैक्ट SUV नेक्सॉन पर 1.07 लाख रुपए की छूट मिल रही है। जबकि Hexa पर 1.65 लाख और कॉम्पैक्ट SUV हैरियर (Harrier) पर 65,000 रुपए का डिस्काउंट है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।