Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

क्या रिक्वेस्ट आने पर पाकिस्तान को कोरोना वैक्सीन भेजेगा भारत? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

पाकिस्‍तान, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान को अभी तक कोरोना वायरस वैक्‍सीन की आपूर्ति नहीं की गई है
अपडेटेड Jan 23, 2021 पर 13:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत की ओर से पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्‍सीन की आपूर्ति का काम जारी है। भारतीय विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने शुक्रवार को बताया कि भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश तथा म्यांमार  को अनुबंध के तहत कोरोना वायरस वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता (MEA Spokesperson) अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने एक प्रेस कॉन्फेंस में कहा कि भारत अब तक भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार और सेशेल्स को सहायता के तौर पर वैक्सीन की खेप भेज चुका है। 


पाकिस्‍तान ( Pakistan), श्रीलंका और अफगानिस्‍तान को अभी तक वैक्‍सीन की आपूर्ति नहीं की गई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इसके पीछे की वजहों के बारे में जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि श्रीलंका और अफगानिस्‍तान को वैक्‍सीन की आपूर्ति तभी की जाएगी जब दोनों देशों के दवा नियामक भारत में बने वैक्सीन के इस्‍तेमाल की मंजूरी देंगे। भारत ने शुक्रवार को कहा कि उसे कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए पाकिस्तान से अभी तक कोई अनुरोध नहीं मिला है।


पाकिस्‍तान को वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर सामने आई कुछ रिपोर्टों को लेकर पूछे गए सवाल पर श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तान से इस बारे में कोई अपील आई है इस बारे में उन्‍हें कुछ भी जानकारी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि मुझे सरकार से सरकार के आधार पर या वाणिज्यिक आधार पर पाकिस्तान की ओर से वैक्सीन की आपूर्ति के लिए किसी अपील या गुजारिश के बारे में पता नहीं है। दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि पाकिस्‍तान यदि भारत में बने वैक्सीन की मांग करता है तो सरकार इस पर विचार कर सकती है।


MEA ने कहा कि शुक्रवार को वाणिज्यिक आधार पर ब्राजील और मोरक्को (Brazil and Morocco) को वैक्सीन की खेप भेजी गई हैं। इससे पहले बुधवार को भारत ने सहायता के तौर पर कोविशील्ड वैक्सीन की डेढ़ लाख खुराकें भूटान और एक लाख खुराकें मालदीव भेजी थीं। इसके बाद भारत ने गुरुवार को सहायता के तौर पर Covishield वैक्सीन की 20 लाख खुराकें बांग्लादेश को जबकि 10 लाख खुराकें नेपाल को भेजीं थीं। इसी प्रकार शुक्रवार को भारत ने 15 लाख खुराकें म्यांमार और 50 हजार खुराकें सेशेल्स को भेजीं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।