Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र, पाक F16 को मार गिराया था

एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा स्क्वॉड्रन लीडर मिंती अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा।
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 13:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पाकिस्तानी विमान F-16 के परखच्चे उड़ाने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। अभिनंदन ने बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक विमान F-16 को मार गिराया था। इसके बाद पाक ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन भारत के कूटनीतिक प्रयासों से पाकिस्तान को विवश होकर अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था। सम्मानित किए जाने की इस सूची में एयरफोर्स के स्क्वाड्रन लीडर मिंती अग्रवाल को युद्ध पदक से सम्मानित किया जाएगा। मिंती को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया जाएगा। 



पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक के बाद उपजे तनाव के दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाक विमान F-16 को मार गिराया था। वीर चक्र भारत का युद्ध के समय वीरता का पदक है। सर्वेच्चता की श्रेणी में यह तीसरे नंबर में आता है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे नंबर पर महावीर चक्र हैं।



वहीं, विंग कमांडर अभिनंदन ने मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है। इसके साथ ही अभिनंदन अब जल्द ही उड़ान भरेंगे। पायलट की फिटनेस की जांचने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित कर दिया है।


आपको सबसे बड़ी दिलचस्प बात बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन के साहस और जुनून को पाकिस्तान में भी याद किया जाता है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।