Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

नए Motor Vehicle Law का कमाल! 15 हजार की स्कूटी का 23 हजार रुपये चालान कटा

नए Motor Vehicle Law के तहत एक स्कूटी पर लगा 23,000 रुपये का जुर्माना
अपडेटेड Sep 04, 2019 पर 16:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

गुड़गांव ट्रैफिक पुलिस ने एक स्कूटी चालक का चालान नए नियमों के तहत 23,000 रुपये काट दिया है। स्कूटी मालिक का कहना है कि इसकी बाजार में कीमत तकरीबन 15,000 रुपये है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुड़गांव में एक स्कूटी चालक से ट्रैफिक पुलिस ने कागजात मांगे। स्कूटी चालक का कहना है कि उसने हेलमेट उतार दिया था। स्कूटी चालक के पास न तो RC थी, न ड्राइविंग लाइसेंस, न प्रदूषण सर्टिफिकेट। उसके पास थर्ड पार्टी बीमा भी नहीं था।


ट्रैफिक के 5 नियम तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस ने 23,000 रुपये का चालान काट दिया है। स्कूटी मालिक पर 5,000 रुपये बिना ड्राइविंग लाइसेंस, 5,000 रुपये Registration Certificate (RC), 2,000 बिना बीमा के, 10,000 प्रदूषण के और 1,000 रुपये बिना हेलमेट की वजह से चलने पर जुर्माना लगा।


स्कूटी चालक का कहना है कि मेरी स्कूटी बहुत पुरानी हो चुकी है। बाजार में इसकी कीमत तकरीबन 15,000 रुपये से भी कम होगी। चालक ने ये भी कहा कि पुलिस ने स्कूटी सीज कर ली है। अब गाड़ी को कोर्ट से छुड़ाने के लिए 23,000 रुपये जर्माना के अलावा और भी खर्च आएगा। लिहाजा स्कूटी छुड़ाने का अभी ऐसा कोई इरादा नहीं है।
हालांकि स्कूटी चालक ने कहा कि मैने RC घर से WhatsApp के जरिए मंगा लिया था, लेकिन तब तक पुलिस जुर्माना लगा चुकी थी। अगर थोड़ी देर पुलिस इंतजार कर लेती तो शायद जुर्माने की राशि कम हो जाती। चालक ने कहा कि मैं चाहता हूं कि जुर्माने में ढील दी जाए। अगली बार से मैं सारे डॉक्यूमेंट्स लेकर चलूंगा। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।