Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिल्ली में 29 अक्टूबर से बसों में फ्री सफर कर पाएंगी महिलाएं

दिल्ली विधानसभा ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को इस योजना के लिए 479 करोड़ का सप्लीमेंट्री ग्रांट दिया है।
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 09:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली में मेट्रो और बसों में महिलाओं के फ्री सफर करने की दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पर अब दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। नई घोषणा के मुताबिक, 29 अक्टूबर, 2019 से दिल्ली में महिलाएं डीटीसी और क्लस्टर बसों में फ्री में यात्रा कर पाएंगी।


सोमवार को दिल्ली विधानसभा ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को इस योजना के लिए 479 करोड़ का सप्लीमेंट्री ग्रांट अप्रूव कर दिया। इसमें से 140 करोड़ की सब्सिडी बसों में फ्री ट्रैवल और 150 करोड़ की सब्सिडी दिल्ली मेट्रो में फ्री ट्रैवल के लिए अलॉट किया जाएगा।


दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा- दिल्ली कैबिनेट ने 29 अक्टूबर, 2019 से महिलाओं के डीटीसी और क्लस्टर बसों में फ्री यात्रा को मंजूरी दे दी है। बसों के कंडक्टरों के पास सिंगल जर्नी के लिए पास उपलब्ध रहेंगे। मुख्यमंत्री केजरीवाल की तरफ से महिलाओं कि सुरक्षा की ओर यह क्रांतिकारी कदम है।


बता दें कि महिलाओं को फ्री में यात्रा के लिए सिंगल जर्नी पास जारी किए जाएंगे। वैसे, यह योजना स्वैच्छिक है और महिलाएं अपनी पसंद के अनुसार इसका फायदा उठा सकती हैं।


बता दें कि इस साल जून में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के लिए बसों और मेट्रो में फ्री में यात्रा को लेकर घोषणा की थी। हालांकि, मेट्रो में फ्री यात्रा को लेकर अभी अप्रूवल मिलने में देरी हो रही है, ऐसे में दिल्ली सरकार बसों में फ्री यात्रा की योजना पहले शुरू कर रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।