Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

10 सालों में सबसे कम रहने वाली है ग्लोबल ट्रेड की ग्रोथ, WTO ने घटाया अनुमान दर

WTO ने इस साल के लिए ग्लोबल ट्रेड ग्रोथ की दर 1.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया है
अपडेटेड Oct 03, 2019 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

World Trade Organization (WTO) ने 2019 के लिए ग्लोबल ट्रेड ग्रोथ की दर घटा दी है। WTO ने मंगलवार को इस साल के लिए ग्लोबल ट्रेड ग्रोथ की दर 1.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया है, जो पिछले 10 सालों में सबसे निचले स्तर पर है। ऑर्गेनाइजेशन ने यह भी कहा है कि अगर इसके बाद भी टैरिफ कट होता है तो उससे पैदा हुई अनिश्चितता से ग्लोबल ट्रेड में एक-दूसरे पर दोषारोपण करने का एक सिलसिला शुरू हो जाएगा।



मंगलवार को WTO ने 2020 के अपने अनुमान को भी घटा दिया। संगठन ने इस साल अप्रैल में अगले साल के ग्लोबल ट्रेड ग्रोथ दर के 3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था, लेकिन मंगलवार को इसे 2.7 फीसदी कर दिया गया।


वहीं, संगठन ने इस साल अप्रैल में 2019 के मर्चेंडाइज़ ट्रेड वॉल्यूम में 2.6 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। पिछले साल मर्चेंडाइज़ ट्रेड वॉल्यूम में 3 फीसदी तक वृद्धि हुई थी।


WTO के डायरेक्टर-जनरल रॉबर्टो एजेवेदो ने कहा कि ट्रेड वॉर की वजह से आउटलुक निराशाजनक दिख रहा है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसी स्थिति में इसकी आशंका नहीं थी। उन्होंने कहा कि व्यापार में संघर्षों के चलते अनिश्चितता बढ़ती है, जिससे बिजनेस स्ट्रक्चर्स की प्रॉडक्टिविटी और निवेश में कमी आती है, जिससे एक बेहतर लिविंग स्टैंडर्ड का अभाव पैदा होता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।