Moneycontrol » समाचार » राजनीति

CAA के पक्ष में 154 हस्तियां, राष्ट्रपति से मिलकर लगाई गुहार

झारखंड के लोहरदगा में नागरिकता कानून को लेकर भड़की हिंसा से पुलिस ने वहां धारा 144 लगा दी है।
अपडेटेड Jan 25, 2020 पर 15:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश के 154 जाने-माने लोगों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और एनआरसी के विरोध के नाम पर हिंसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने और लोकतांत्रिक संस्थाओं को सुरक्षा प्रदान करने की अपील की है। राष्ट्रपति से अपील करले वाले इन प्रबुद्ध नागरिकों में शीर्ष सरकारी और संवैधानिक पदों से सेवानिवृत हुए लोग और बुद्धिजीवी शामिल हैं।


केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण के अध्यक्ष और सिक्किम हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश प्रमोद कोहली के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और आरोप लगाया कि कुछ राजनीतिक तत्व सीएए के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनकारियों को बढ़ावा दे रहे हैं और इस अशांति का बाहरी आयाम भी है। हालांकि उन्होंने प्रदर्शन भड़काने को लेकर किसी दल या व्यक्ति का नाम नहीं लिया है।


इस बीच झारखंड के लोहरदगा में नागरिकता कानून को लेकर भड़की हिंसा से पुलिस ने वहां धारा 144 लगा दी है। नागरिकता कानून के समर्थन में विश्व हिंदू परिषद ने एक रैली निकाली, जिसपर विरोध कर रहे लोगों ने पथराव किया। जिसके बाद वहां हिंसा भड़क गई। कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया, कई मकानों में भी आग लगा दी गई। हिंसा की खबर मिलते ही वहां पुलिस और प्रशासन की कई टीमें पहुंच गई। फायर बिग्रेड की टीम मकानों और गाड़ियों में लगी आग बुझाने में जुट गई। वहीं इस घटना में 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।