Moneycontrol » समाचार » राजनीति

इलेक्ट्रिशियन पिता की बेटी आर्या बनेंगी तिरुवनंतपुरम की मेयर, होंगी देश की सबसे युवा मेयर

B.SC सेकेंड ईयर में पढ़ने वाली 21 साल की छात्रा आर्या राजेंद्रन केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम की नई मेयर बनने जा रही हैं
अपडेटेड Dec 26, 2020 पर 11:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बीएससी (B.SC) में पढ़ने वाली 21 साल की छात्रा आर्या राजेंद्रन (Arya Rajendran) केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) की नई मेयर (Mayor) बनने जा रही हैं। इसके साथ ही देश की अब तक की सबसे युवा मेयर बन जाएंगी। आर्या राजेंद्रन हाल ही में संपन्न हुए तिरुवनंतपुरम नगर निगम चुनाव में मुडावंमुगल (Mudavanmugal) वार्ड से काउंसलर चुनी गई हैं। सीपीएम (CPM) ने इस बार केरल नगर निकाय चुनाव में जितने भी उम्मीदवार उतारे थे, उनमें भी आर्या सबसे कम उम्र की प्रत्याशी थीं। उन्हें तिरुवनंतपुरम के मेयर पद पर नियुक्त करने का फैसला CPM के स्थानीय जिला पैनल ने लिया है।

आर्या CPM की सदस्य हैं और माना जा रहा है कि उनके चेहरे को तिरुवनंतपुरम में फ्रंट पर रखकर लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) की सरकार अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बिसात बिछा रही है। आर्या को मेयर बनाने के पीछे पार्टी की नजर अगले साल होने वाले केरल विधानसभा चुनाव पर है, जिसमें वह अपने साथ युवा वोटरों को खींचना चाहती है। क्योंकि, तिरुवनंतपुरम में उसे भाजपा से भी कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है। आर्या को मेयर बनने का मौका इसलिए भी मिल पाया है, क्योंकि सीपीएम के मौजूदा मेयर और उसके मेयर पद के दो उम्मीदवार चुनाव में चुनाव हार गए हैं।

B.SC मैथ्स की स्टूडेंट हैं आर्या

आर्या राजेंद्रन के पिता राजेंद्रन पेशे से इलेक्ट्रिशियन हैं, जबकि उनकी मां श्रीलता एलआईसी एजेंट हैं। आर्या राजेंद्रन इस समय तिरुवनंतपुरम के ऑल सेंट्स कॉलेज में B.SC मैथ्स सेकेंड ईयर की स्टूडेंट हैं। उन्होंने अपने वार्ड में यूडीएफ(UDF) उम्मीदवार श्रीकला को 2,872 वोटों से पराजित किया है और वह जिले की भी सबसे युवा उम्मीदवार थीं। इसके अलावा वह CPM के बच्चों के संगठन बालसंघम (Balasangham) की राज्य इकाई की अध्यक्ष भी हैं। साथ ही CPM के छात्र संगठन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) के स्टेट यूनिट में पदाधिकारी की जिम्मदारी भी संभाल रही हैं। वह पार्टी की ब्रांच कमिटी की भी सदस्य हैं। आर्या ने उम्मीद जताई है कि उनकी पढ़ाई और राजनीतिक काम साथ-साथ चलते रहेंगे।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।