Moneycontrol » समाचार » राजनीति

अशोक गहलोत को चुना जा सकता है कांग्रेस का नया अध्यक्ष

प्रकाशित Thu, 20, 2019 पर 11:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बहुत चर्चा और कश्मकश् के बाद लगता है कि कांग्रेस ने अपने नए अध्यक्ष का चेहरा चुन लिया है। खबर आ रही है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत पार्टी के नए अध्यक्ष बन सकते हैं। इसके लिए कांग्रेस ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। बस इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है।


लोकसभा चुनावों में भारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने पार्टी को उनकी जगह किसी और को अध्यक्ष चुनने को कह दिया था। लेकिन पार्टी ने उनका इस्तीफा मंजूर नहीं किया और उन्हें अपना पद संभालने को कहती रही। हालांकि, राहुल की जिद के आगे अब लगता है कि पार्टी हार मान चुकी है। अब आखिरकार अध्यक्ष का नाम फाइनल होता दिख रहा है।


गांधी परिवार को वंशवाद के मुद्दे पर घेरा जाता रहा है। ऐसे में राहुल ने खुद तो पद से इस्तीफा दिया ही, प्रियंका गांधी के नाम पर भी विचार करने से मना कर दिया था।


नए पार्टी अध्यक्ष को चुनने के लिए जल्द ही कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक बुलाई जा सकती है। अभी यह साफ नहीं है कि पार्टी गहलोत के अलावा कार्यकारी अध्यक्ष भी चुनेगी या नहीं। इसके पहले चर्चा चल रही थी कि पार्टी एके एंटनी को अपना अंतरिम अध्यक्ष चुन सकती है।


बता दें कि राहुल गांधी की योजना अगले एक-डेढ़ सालों तक देशभर में पदयात्रा करने और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संवाद करने की है। वो इस दौरान किसी पद पर नहीं रहेंगे।