Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Assembly Election Result 2019: चंद्रबाबू नायडू या जगन रेड्डी, किसका होगा आंध्रप्रदेश?

प्रकाशित Thu, 23, 2019 पर 10:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आंध्र प्रदेश की जंग कौन जीतेगा? क्या नवीन पटनायक ओडिशा में अपनी सरकार बचा लेंगे। अगले कुछ घंटों में आपको इन सवालों के जवाब मिल जाएंगे। लोकसभा चुनावों के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा के भी चुनाव हुए हैं। उनके नतीजे भी आज आने वाले हैं। आंध्र प्रदेश में कुल 175 सीटें हैं। अभी तक 130 सीटों के रुझान आ रहे हैं। ओडिशा में 147 विधान सभा सीटें हैं। आंध्र प्रदेश में 175, सिक्किम में 32 सीट और अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 सीटें हैं।


आंध्रप्रदेश


आंध्रप्रदेश में 175 सीटों पर बहुमत के लिए 89 सीटों की जरूरत हैं। जहां कांग्रेस, बीजेपी, वाईएसआर कांग्रेस और टीडीपी के बीच मुकाबला है। आंध्र प्रदेश में 2014 में हुए चुनाव के बाद तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के हिस्से में 102 सीटें आई थीं। टीडीपी से राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हैं।


ओडिशा
ओडिशा में 147 सीटों पर बहुमत के लिए 75 सीटों की जरूरत हैं। यहां कांग्रेस, भाजपा, बीजेडी और अन्य दल हैं। इनमें बीजेडी अभी सत्ता में है। उसी के दोबारा सत्ता में आने की उम्मीद जताई जा रही है। ओडिशा में बीते 19 सालों से बीजू जनता दल (बीजेडी) सबसे मजबूत पार्टी बनी हुई है। यहां के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं।


सिक्किम
सिक्किम में कुल 32 विधान सभा सीटें हैं। जहां बहुमत के लिए 17 सीटों की जरूरत हैं। यहां पर एसडीएफ, कांग्रेस, एसकेएम, भाजपा मुख्य पार्टी हैं। सिक्किम में साल 1994 से ही सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के नेता पवन कुमार चामलिंग राज्य के मुख्यमंत्री हैं।


अरुणाचल प्रदेश


अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधान सभा सीटें हैं। बहुमत के लिए 31 सीटों की जरूरत है। यहां भाजपा, एनसीपी, कांग्रेस और अन्य हैं। अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 60 सीट हैं। यहां 2014 में हुए चुनाव में कांग्रेस को सबसे अधिक 42 सीटें मिली थीं। हालंकि काफी राजनीतिक उथल-पुथल, नेताओं का एक दल से दूसरे दल में जाने के कारण साल 2016 में यहां पीपीए ने भाजपा के समर्थन से सरकार बनाई। राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू हैं।