Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल में पांचवे चरण के लिए शाम 6 बजे तक 78.36% मतदान

West Bengal Election LIVE: पश्चिम बंगाल में आज पांचवे चरण के चुनाव के तहत 6 जिले की 45 सीटों पर वोटिंग हो रही है
अपडेटेड Apr 18, 2021 पर 08:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Election 2021) में आज पांचवें चरण के लिए मतदान (Fifth Phase Voting) जारी है। मतदान सुबह 7.00 बजे से शाम 6.30 बेज तक जारी रहेगा। साथ ही लोकसभा की दो सीटों और 9 राज्‍यों की 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी आज ही वोट डाले जा रहे हैं। आंध्रप्रदेश में तिरूपति और कर्नाटक में बेलगाम लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।


Fifth Phase Voting LIVE Updates:


- पश्चिम बंगाल में महुआ। राज्य के विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान आज जारी है।


- पश्चिम बंगाल में पांचवे चरण के लिए शाम 4 बजे तक 69.40 फीसदी मतदान


- पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में दोपहर 2 बजे तक 54.70% मतदान हुए हैं: चुनाव आयोग


- BJP नेता आज कोलकाता में चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचे, जहां पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि आप इस मुद्दे की तुरंत जांच करें और इस संबंध में विस्तृत जांच करने के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन करें। चुनाव आयोग से मिलने के बाद बीजेपी नेता शिशिर बाजोरिया ने कहा कि ऑडियो टेप में मुख्य बिंदु है कि हम पार्थिव शरीर को लेकर रैली करेंगे, ये लोग अपने ही (TMC) लोग है, सीएम बोली रहीं कि पुलिस अभी रिपोर्ट नहीं लिखेगी। टेप में सबसे खतरनाक बिंदु-SP,IC को फंसाना होगा।कल डेरेक ओ ब्रायन ने इस टेप की पुष्टी की। ध्रुवीकरण के उद्देश्य से ये पूरा खेल खेला गया है।


- पश्चिम बंगाल: चुनाव आयोग ने आज कमारहाटी में बूथ संख्या 107 पर BJP के एक पोलिंग एजेंट की अचानक मौत पर रिपोर्ट मांगी है। मृतक बीजेपी पोलिंग एजेंट के भाई का कहना है, "उनका नाम अभिजीत सामंत है। किसी ने उनकी मदद नहीं की, यहां इलाज की कोई सुविधा नहीं है।"


- कूचबिहार के सीतलकुची में हुई हिंसा को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कथित ऑडियो क्लिप को लेकर बीजेपी आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात करेगी।


8:40 AM


बंगाल में जारी पांचवें चरण की वोटिंग के बीच BJP के नेता आज 10.30 बजे कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात करेंगे। इसमें BJP नेता सीएम ममता बनर्जी के कूचबिहार टेप की शिकायत करेंगे।


7:55 AM


पीएम मोदी ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की


बंगाल में पांचवें चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मतदाताओं से आगे आकर वोट करने की अपील की है। बंगाल के अलावा देश के कई इलाको में उपचुनाव भी हो रहे हैं। इसे लेकर भी प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपील की है कि वो बाहर आएं और मतदान करें।


 


 


पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटों में से 135 सीटों पर चार चरणों का मतदान हो चुका है। राज्‍य में आठ चरणों में चुनाव कराए जाने हैं। पांचवे चरण में छह जिलों की 45 सीटों पर मतदान जारी है। आयोग ने पांचवें चरण के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 853 कंपनियों को पश्चिम बंगाल में तैनात किया है। पिछले शनिवार को कूचबिहार जिले के सितालकुची विधानसभा क्षेत्र में भीड़ के हंगामे और गोलीबारी की घटना के बाद यह निर्णय लिया गया था।


जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, उनमें राजस्‍थान की तीन, कर्नाटक की दो और गुजरात, झारखंड, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, मिजोरम, तेलंगाना और उत्‍तराखंड की एक-एक सीट शामिल है। 12 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए 151 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।