Moneycontrol » समाचार » राजनीति

आवाज़ अड्डा: महाराष्ट्र में छिड़ा चुनावी महासंग्राम, CM पद का कौन है दावेदार!

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने चुनावी अखाड़े में जोरदार तरीके से एंट्री कर ली है।
अपडेटेड Oct 04, 2019 पर 11:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने चुनावी अखाड़े में जोरदार तरीके से एंट्री कर ली है। उन्होंने मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है। ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले वो पहले सदस्य हैं। उनके चाचा और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने आदित्य के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है। उद्धव ठाकरे राजनीति में आदित्य का सुनहरा भविष्य देख रहे हैं।


महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन का एलान हो गया है। 288 सीटों में से बीजेपी 139 और शिवसेना 124 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुके हैं। बीजेपी ने अपने कई बड़े नेताओं के टिकट काट दिए हैं। लेकिन बीजेपी के साथ शिवसेना ने भी कांग्रेस-NCP के दलबदलू नेताओं को टिकट दिए हैं। इसे लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच नाराजगी है। लेकिन आदित्य ठाकरे के नामांकन में पहुंचकर बीजेपी नेता सब ठीक होने के संकेत दे रहे हैं।


इधर कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन में समाजवादी पार्टी भी शामिल हो गई है। दूसरी विपक्षी पार्टियों से भी बात चल रही है। लेकिन असंतोष यहां भी है। कांग्रेस नेता संजय निरुपम पार्टी तक छोड़ने की धमकी दे रहे हैं। निरुपम ने ट्वीट किया कि उन्हें लगता है कि कांग्रेस पार्टी को उनकी सेवाओं की जरूरत नहीं है। उन्होंने मुंबई में विधानसभा चुनाव के लिए सिर्फ एक नाम की सिफारिश की थी जिसे रिजेक्ट कर दिया गया। उन्होंने चुनाव प्रचार नहीं करने का फैसला किया है। लेकिन कांग्रेस-NCP गठबंधन को महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन की उम्मीद है।


सत्ता परिवर्तन होगा या नहीं - ये तो वोटर तय कर ही देंगे। लेकिन चुनाव को लेकर कई सवाल बने हुए हैं। क्या आदित्य ठाकरे देवेंद्र फड़णवीस को मुख्यमंत्री पद के लिए सीधा चैलेंज देंगे? दोनों पार्टियों में गठबंधन हो गया है लेकिन मन का मिलन नहीं हो पाया है जिसका असर नतीजे में दिख सकता है। और लोकसभा चुनाव के करीब 5 महीने बाद ऐसा क्या बदला है जिससे कांग्रेस-एनसीपी कोई कमाल करके दिखाएगी?


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।