Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Bihar Election 2020 LIVE: 11 बजे तक 18.5% हुआ मतदान, दूसरे चरण के लिए पीएम मोदी, राहुल गांधी की रैलीदांव पर

बिहार में पहले चरण में आज 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए आज वोटिंग है, इसमें 2.14 करोड़ से ज्‍यादा वोटर्स 1066 उम्मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे
अपडेटेड Oct 28, 2020 पर 15:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Bihar Election 2020: कोरोना वायरस महामारी के बीच आज बिहार विधानसभा चुनाव के पहले फेज की आज वोटिंग है। यह वोटिंग राज्य के 16 जिलों की 71 विधान सभा सीटों के लिए हैं। इन सीटों से 1,066 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बिहार में इस बार मुख्य मुकाबला NDA और महागठबंधन के बीच है। पहले फेज में 2.14 करोड़ वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें से 1.01 करोड़ महिलाएं हैं और 599 थर्ड जेंडर हैं। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरूष और 114 महिलाएं हैं।पहले फेज में नीतीश सरकार के 8 कैबिनेट मंत्री चुनावी मौदान में है। इन मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इनमें 4 BJP कोटा से और 4 JDU कोटा से मंत्री हैं। 


11.30 AM

बिहार सरकार में मंत्री और BJP नेता प्रेम कुमार गया के पोलिंग बूथ पर मतदान करने आए हैं। उन्होंने अपनी पार्टी के सिंबल वाला मास्क पहना है।


10.05 AM


एहतियात के साथ करें मतदान

पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में Covid-19 के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मतदान करने और ‘‘लोकतंत्र के पर्व’’ में हिस्सा लेने की अपील की। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ बिहार विधानसभा चुनाव में आज पहले दौर का मतदान। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान।’’ बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।


9.40 AM


RJD के सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने लोगों निवेदन किया है कि वे बेहतर भविष्य, शिक्षा, हेल्थ और रोजगार के मुद्दे पर वोट डालें।


9.30 AM

सुबह 9.30 तक बिहार विधानसभा चुनावों के लिए 6 फीसदी मतदान हुआ है।

9.15 AM


राहुल गांधी ने लोगों से महागठबंधन के पक्ष में मतदान करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए। बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं।’’


8.55 AM


बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होने हैं। दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे।


8.30 AM


बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार को 71 सीटों पर मतदान हो रहा है। पहले चरण के मतदान में करीब दो करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकारों का उपयोग करेंगे ।


8.00 AM


बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सुबह 8 बजे तक 5 फीसदी  मतदान दर्ज किए गए। 71 सीटों पर वोटिंग हो रही है।  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार चुनाव को लेकर जनता से अपील की है कि कोरोना वायरस के चलते कोविड से संबंधित सभी सावधानियों का पालन करते हुए मतदान करें।


कोरोना वायरस के चलते पोलिंग बूथों पर कोरोना गाइडलाइन का भी कड़ाई से पालन किया जा रहा है। 

 


RJD नेता और सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने बिहार में बदलाव के लिए वोटर्स से वोटिंग करने की अपील की है।   



मोदी-राहुल आज करेंगे रैली


पहले फेज के लिए जहां चुनाव हो रहे हैं। वहीं दूसरे फेज में जहां चुनाव होना है। उन इलाकों में पीएम मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में तो राहुल गांधी मिथलांचल के कुशेश्वरस्थान और वाल्मीकि नगर में जनसभाओं को संबोधित करने करेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।