Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Haryana Assembly Polls 2019: BJP के मेनिफेस्टो में किसानों की कर्जमाफी और रोजगार में महिला आरक्षण पर कोई वादे नहीं

इस मेनिफेस्टो में पार्टी ने किसानों, मजदूर, उद्यमियों और युवाओं पर फोकस किया है
अपडेटेड Oct 14, 2019 पर 12:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय जनता पार्टी ने 21 अक्टूबर, 2019 को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस मेनिफेस्टो में पार्टी ने राज्य के किसानों के लिए कर्जमाफी या महिलाओं को नौकरी में आरक्षण देने जैसे कोई वादे नहीं किए हैं। पार्टी ने अपने इस मेनिफेस्टो को कांग्रेस के घोषणा पत्र से ज्यादा रियलिस्टिक और प्रैक्टिकल बताया है। बीजेपी ने कांग्रेस के मेनिफेस्टो को पॉपुलिस्ट करार दिया है।


बीजेपी का यह मेनिफेस्टो या पार्टी इसे संकल्प पत्र कहती है, का शीर्षक म्हारे सपने का हरियाणा रखा गया है। इसे रविवार को चंडीगढ़ में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, सीएम मनोहर लाल खट्टर सहित कई वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में जारी किया गया।


इस मेनिफेस्टो में पार्टी ने किसानों, मजदूर, उद्यमियों और युवाओं पर फोकस किया है। किसानों के लिए पार्टी ने 3 लाख तक का ब्याज मुक्त फसल ऋण देने का वादा किया है, वहीं कोऑपरेटिव बैंकों से लिए गए 5,000 करोड़ तक के ब्याज और पेनल्टी को माफ करने की घोषणा भी की है। इसमें अनुसूचित जाति के लोगों को 3 लाख तक का कॉलेटरल फ्री लोन देने की घोषणा है।


महिलाओं के लिए पार्टी ने 1.8 लाख से कम की आय वाले परिवार की दो बच्चियों को मुफ्त शिक्षा मुहैया कराने को कहा है। इसमें छात्राओं के लिए पिंक बस सर्विस शुरू करने और जगह-जगह पर सैनिटरी नैपकिन की वेंडिंग मशीन लगाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देने की भी बात की गई है।


नड्डा ने बताया कि दोबारा सरकार बनने पर पार्टी का फोकस हेल्थकेयर पर भी रहेगा। राज्य में 2,000 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे।


नौकरी को लेकर पार्टी का कहना है कि वो राज्य के युवाओं के लिए रोजगार पैदा करेगी। राज्य में मिनिस्ट्री ऑफ यूथ डेवलपमेंट एंड सेल्फ एम्पलॉयमेंट खोली जाएगी। वहीं, 500 करोड़ के आउटले में 25 लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।