Moneycontrol » समाचार » राजनीति

होली के बाद पूर्वोत्तर राज्यों पर चढ़ा भगवा रंग

प्रकाशित Sat, 03, 2018 पर 17:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

होली के बाद पूर्वोत्तर राज्यों में भगवा रंग चढ़ गया है। बीजेपी ने त्रिपुरा में 25 साल से चले आ रहे सीपीएम राज को खत्म कर नया इतिहास रच दिया है। वहीं नगालैंड में भी बीजेपी की सरकार बननी तय है और मेघालय में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए सरकार बनाने के करीब पहुंच गई है। बीजेपी की इस जीत के मायने क्या हैं, क्या कांग्रेस के रिवाइवल की कोशिशों को तगडे झटके के रूप में देखना चाहिए। आने वाले विधानसभा और आम चुनावों को ये नतीजे कितना प्रभावित करेंगे इन्ही मुद्दों पर यहां चर्चा हो रही है।


बीजेपी की इस उपलब्धि पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूर्वोत्तर को लेकर नीतियों की वजह से ये जीत हासिल हुई है। पूर्वोत्तर में भी अब विकास पहुंचने लगा है। अमित शाह ने आगे कहा कि त्रिपुरा में पार्टी को भले बहुमत मिला है लेकिन सरकार में सहयोगी दलों को भी शामिल किया जाएगा। अमित शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर में पार्टी के प्रदर्शन का कर्नाटक और केरल के अवावा 2019 में लोकसभा चुनाव पर भी पड़ेगा।


कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि पूर्वोत्तर में उनकी पार्टी को काफी मेहनत करनी होगी। हालांकि एक राज्य में सरकार बनाने की तैयारी जरूर है। वहीं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि त्रिपुरा में बीजेपी सभी वाम विरोधी घटकों को जोड़ने में कामयाम रही।


त्रिपुरा में बीजेपी के अध्यक्ष विप्लव देव हे कहा है कि वे राज्य में गुड गवर्नेंस और विकास पर फोकस करेंगे। अबतक वहां सिर्फ एक कैडर की सरकार थी। नरेंद्र मोदी ने राज्य को हीरा बनाने का वादा किया है जिसे पूरा करेंगे। त्रिपुरा का मुख्यमंत्री कौन होगा, इस सवाल पर विप्लव देव ने कहा कि उन्हे जो जिम्मेदारी मिलेगी उसका निर्वहन करेंगे।