Moneycontrol » समाचार » राजनीति

बंगाल में सुवेंदु अधिकारी बने विधानसभा में विपक्ष के नेता, ममता बनर्जी को दी थी मात

बंगाल में ममता बनर्जी नीत नई सरकार के मंत्रिमंडल के 43 सदस्यों को सोमवार को राजभवन में एक संक्षिप्त समारोह में मंत्री पद की शपथ दिलाई गई
अपडेटेड May 11, 2021 पर 08:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को हराने वाले नंदीग्राम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक सुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) को सोमवार को सर्वसम्मति से BJP विधायक दल का नेता चुना गया। वह राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता बनेंगे। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सोमवार को यह घोषणा की।


उन्होंने कहा कि नंदीग्राम (Nandigram) सीट से विधायक चुने गए सुवेंदु अधिकारी पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता होंगे क्योंकि पार्टी विधायकों ने उन्हें अपना नेता चुना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पार्टी विधायक मुकुल रॉय ने विपक्ष के नेता के रूप में अधिकारी के नाम पर प्रस्ताव रखा और पार्टी के 22 विधायकों ने प्रस्ताव का समर्थन किया। उन्होंने पार्टी विधायकों से यह भी पूछा कि क्या उनके पास इस पद के लिए कोई दूसरा नाम है, लेकिन किसी ने भी दूसरे का नाम नहीं सुझाया।


BJP ने राज्य विधानसभा की 294 में से 292 सीटों पर हुए चुनाव में 77 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस लगातार तीसरी बार सत्ता में काबिज रही और उसने 213 सीटों पर भारी बहुमत के साथ अपना परचम लहराया। राज्य में दो सीटों जांगीपुर और शमशेरगंज में आरएसपी और कांग्रेस के उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। अधिकारी ने ममता बनर्जी को 1,956 मतों के अंतर से हराया था।


बंगाल में ममता बनर्जी नीत नई सरकार के मंत्रिमंडल के 43 सदस्यों को सोमवार को राजभवन में एक संक्षिप्त समारोह में मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एक संक्षिप्त समारोह में मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बनर्जी आज सचिवालय में नए मंत्रिमंडल की बैठक ले सकती हैं और इस दौरान वह मंत्रियों को विभागों का आवंटन कर सकती हैं। नए मंत्रियों में 24 कैबिनेट मंत्री और 10 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।