Moneycontrol » समाचार » राजनीति

जनसंख्या नियंत्रण पर कानून ला सकती है सरकार!

प्रकाशित Fri, 12, 2019 पर 12:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय जनता पार्टी के सांसद राकेश सिन्हा शुक्रवार को संसद में जनसंख्या विनियमन विधेयक-2019 पेश कर सकते हैं। ये प्राइवेट मेंबर बिल होगा। आज की राज्यसभा की कार्य सूची में 14वें नंबर पर राकेश सिन्हा का नाम प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने के लिए दर्ज है।


जानकारी है कि इस बिल में समुदाय, क्षेत्र और जाति सभी स्तरों पर जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू किए जाने का प्रस्ताव दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि इसमें दो बच्चों के बाद नसबंदी का प्रस्ताव भी है।


मोदी सरकार के दूसरे टर्म में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर काफी सक्रियता देखी जा रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एजेंडे में भी जनसंख्या नियंत्रण शामिल है। संघ और बीजेपी इसे लेकर मुखर रहे हैं. ऐसे में संघ विचारक और बीजेपी सांसद इसे लेकर अब प्राइवेट मेंबर बिल ला रहे हैं।


अभी गुरुवार को ही बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने जनसंख्या नियंत्रण पर एक ट्वीट करते हुए कहा था कि जनसंख्या विस्फोट देश में आर्थिक और सामाजिक समरसता और संतुलन बिगड़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर देश में ऐसा कानून लागू किया जाना चाहिए जिसमें दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों का वोटिंग अधिकार छीन लिया जाना चाहिए।


उन्होंने कहा कि ऐसे हिंदू-मुस्लिम जिनके दो से ज्यादा बच्चे हों, उनके पास वोट डालने का अधिकार नहीं होना चाहिए। उन्होंने इस पर कानून बनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों का साथ मांगा।