Moneycontrol » समाचार » राजनीति

असम में आठ सीटों पर भाजपा, एक पर अगप आगे

प्रकाशित Thu, 23, 2019 पर 16:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लोकसभा चुनाव 2019 के रुझान बीजेपी के खाते में जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। जैसे एग्जिट पोल के नतीजे आए थे, उससे आगे अब तक रुझान आ चुके हैं।


अगर असम की बात की जाए तो यहां लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं। जिनमें से 8 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। कांग्रेस और एआईयूडीएफ दो-दो सीट पर आगे चल रही हैं। एक सीट पर निर्दलीय सांसद बढ़त बनाए हुए हैं।



भाजपा दो संसदीय सीटों लखीमपुर और डिब्रूगढ़ को बचाती नजर आ रही है। लखीमपुर से  बीजेपी के उम्मीदवार प्रदान बरूआ 2,71,618 वोट से आगे चल रहे हैं। जब कि डिब्रूगढ़ से बीजेपी के उम्मीदवार रामेश्वर तेली कांग्रेस के पवन सिंह घटोवार से 2,18,883 वोटों से आगे चल रहे हैं।


भाजपा मंगलदोई, जोरहाट, नौगांव, सिलचर, दीफू और तेजपुर संसदीय सीटों पर भी आगे चल रही है। जबकि उसकी सहयोगी अगप बरपेटा से आगे चल रही है। कांग्रेस कलियाबोर और गौहाटी पर तथा एआईयूडीएफ करीमगंज और धुबरी पर आगे चल रही है।


अपनी अपनी सीटों पर लड़ रहे तीन कांग्रेस सांसदों में गौरव गोगोई कालियाबोर में अगप के मणि माधव महन्त से 49,862 वोटों की बढ़त बनाए हुए हैं। कांग्रेस की महिला शाखा की प्रमुख सुष्मिता देव सिलचर सीट पर भाजपा प्रत्याशी राजदीप रॉय से 46,848 वोटों से पीछे चल रही हैं।




कांग्रेस के बीरेन सिंह एंगती स्वायत्त जिला सीट पर अपने भाजपा प्रत्याशी हरेन सिंह से 77,641 वोटों से पीछे चल रहे हैं।


निवर्तमान एआईयूडीएफ सांसद बदरूद्दीन अजमल धुबरी सीट पर कांग्रेस के अबू ताहिर बेपारी से 1,24,424 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि पार्टी के अन्य सासंद राधेश्याम विश्वास करीमगंज से भाजपा के कृपानाथ से 75,364 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं।


मंगलदोई सीट से भाजपा के दिलीप सैकिया कांग्रेस के भुवनेश्वर कलीता से 87,705 वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि नौगांव सीट पर भगवा दल के रूपक शर्मा ने कांग्रेस उम्मीदवार प्रद्धयुत बारदोलोई पर 27,774 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं।


गुवाहाटी सीट पर कांग्रेस की बबिता शर्मा और भाजपा की क्वीन ओझा के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है। बबिता शर्मा भाजपा की क्वीन ओझा से 23,975 वोटों से आगे है।


जोरहाट में भी कड़ा मुकाबला है। भाजपा उम्मीदवार और राज्य के बिजली मंत्री तपन कुमार गोगोई ने कांग्रेस के सुशांत बोरगोहैन से 52,461 वोटों से बढ़त बना ली है।


तेजपुर में, प्रदेश सरकार में मंत्री और भाजपा प्रत्याशी पल्लब लोचन दास, कांग्रेस के एमजीवीके भानू से 87,118 वोटों से आगे चल रहे हैं।


बारपेटा में अगप के कुमार दीपक दास, कांग्रेस के अब्दुल खालिक से 48,534 वोटों से आगे हैं।


भाजपा की अन्य सहयोगी बीपीएफ की प्रमिला रानी ब्रह्मा कोकराझार में निर्दलीय मौजूदा सांसद नबा सरानिया से 24,606 वोटों से पीछे है।


आपको बता  दें कि भाजपा ने तीन सीटें अपने सहयोगियों-- दो अगप और एक बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ)--को दी थी।