Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Coronavirus Updates: कैबिनेट का फैसला, एक साल तक सांसदों की 30% सैलरी कटेगी

कैबिनेट ने एक ऑर्डिनेंस पास किया है जिसके तहत एक साल तक सभी सांसदों की सैलरी 30% कटेगी
अपडेटेड Apr 07, 2020 पर 11:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Coronavirus संक्रमण के इस दौर ने पीएम मोदी ने आज वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट की मीटिंग की थी। इस बैठक के बाद प्रकाश जावडे़कर ने बैठक में लिए फैसलों की जानकारी दी। प्रकाश जावडे़कर ने बताया कि कैबिनेट ने एक ऑर्डिनेंस पास किया है जिसके तहत सभी सांसदों की सैलरी 30 फीसदी काटी जाएगी।


इसके साथ ही कैबिनेट ने MPLADS (मेंबर्स ऑफ पार्लियामेंट लोक एरिया डेवलपमेंट )  स्कीम को दो साल के लिए टाल दिया है। इस स्कीम में जो फंड मिलते हैं सांसद उसका इस्तेमाल अपने एरिया के विकास में करते हैं। हालांकि कोरनावायरस के संक्रमण को देखते हुए सरकार ने इस पर दो साल के लिए रोक लगा दी है। इसके साथ ही इस हर MPLADS फंड में से 10 करोड़ रुपए देश के कंसॉलिडेट फंड में डाला जाएगा। इसका मकसद कोरोनवायरस के संक्रमण को रोकना है।


प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि सभी राज्यों के गवर्नर, प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट स्वैच्छिक तौर पर अपनी सैलरी कटवाएंगे।


क्या है भारत का हाल?


भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है। देश में Covid-19 के कुल 4000 मामले सामने आ चुके हैं।  केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने कहा है कि भारत में इस महामारी से अब तक 109 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना के खिलाफ किए गए लॉकडाउन का आज 13वां दिन है। दुनिया में अब तक इस महामारी के 12.7 लाख केस सामने आए हैं जिसमें से अब तक 69400 लोग मर चुके है। अमेरिका, स्पेन, ईटली, जर्मनी, फ्रांस जैसे देशों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ग्लोबल इकोनॉमी और स्टॉक मार्केट पर भी इसका घातक असर देखने को मिल रहा है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।