Moneycontrol » समाचार » राजनीति

केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सोनिया, राहुल और प्रियंका की SPG सुरक्षा होगी वापस

केंद्र सरकार ने गांधी परिवार की SPG सुरक्षा वापस लेने का फैसला किया है। इसकी जगह उन्हें अब Z+ सुरक्षा मिलेगी।
अपडेटेड Nov 09, 2019 पर 11:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्र सरकार ने गांधी परिवार से संबंधित बड़ा फैसला लिया है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को मिली हुई SPG सुरक्षा को वापस लेने का फैसला किया है। अब कांग्रेस के इन तीनों नेताओं को Z+ श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया है। इस फैसले पर कांग्रेस पार्टी ने सरकार के फैसले की निंदा की है। 
Z+ सुरक्षा के तहत अब CRPF के कमांडोज गांधी परिवार की सुरक्षा करेंगे।


दरअसल, SPG सुरक्षा की समीक्षा हर साल की जाती है। इसके तहत संबंधित व्यक्ति को संभावित खतरे को देखते हुए यह तय किया जाता है कि उन्हें SPG सुरक्षा की जरूरत है या नहीं। गांधी परिवार को कोई खतरा नहीं है और ऐसे में Z+ की सुरक्षा पर्याप्त होगी। गांधी परिवार को SPG सुरक्षी राजीव गांधी की हत्या के बाद से मिली हुई है। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी SPG कवर हटाकर CRPF की Z+ श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी।


इधर कांग्रेस ने केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध किया है। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए कहा कि यह निर्णय राजनीतिक बदले की भावना से लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है।
बता दें कि गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटने के बाद मौजूदा समय में पीएम मोदी को SPG सुरक्षा प्राप्त है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।