Moneycontrol » समाचार » राजनीति

चुनाव यात्राः दिल्ली में गंभीर, आतिशी और लवली का त्रिकोण

प्रकाशित Fri, 10, 2019 पर 11:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली की सातों सीटें इस बार BJP, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के त्रिकोण में फंसी हैं। लेकिन सबसे दिलचस्प मुकाबला पूर्वी दिल्ली में है जहां एक क्रिकेटर, एक शिक्षाविद् और एक अजेय राजनेता आमने सामने हैं।


यमुना से लगी पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने पूर्व किक्रेटर गौतम गंभीर को उतारकर इसे हॉट सीट बना दिया है। क्रिकेट से राजनीति के मैदान में उतरे गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली के लोग बतौर सेलिब्रिटी देख रहे हैं। गंभीर जहां भी प्रचार के लिए जा रहे है लोगों का हूजूम उनकी एक झलक पाने के लिए इकट्ठा हो जाता है। लेकिन बड़ा सवाल है कि क्या ये क्रेज सिर्फ सेल्फी लव के लिए या फिर मतदाता इन्हें गंभीरता से लेगा।


पूर्वी दिल्ली में एक बड़ा तबका उन व्यापारियों का है जो कृष्णा नगर, लक्ष्मी नगर और गांधी नगर जैसे बड़े बाजारों में बिजनेस करता है। गौतम गंभीर के पिता भी गांधी नगर में कपड़ो का कारोबार करते हैं। इस लिहाज से शायद वो व्यापारियों की नब्ज समझते हों। गौतम ने सांसद चुने जाने पर सीलिंग खत्म करने का आश्वासन दिया है।


हालांकि नोमिनेशन से लेकर प्रचार तक गौतम को कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ रहा है, उन्हे कड़ी टक्कर मिल रही है आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी मार्लेना से। प्रचार से लेकर चुनाव आयोग तक आतिशी आक्रामक तरीके से लड़ रही हैं। वो दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कायाकल्प और हेल्थ सेक्टर में अच्छे काम के नाम पर वोट मांग रही हैं। आतिशी मानती हैं कि पूर्व क्रिकेटर का नाम भले गंभीर हो वो राजनीति को लेकर गंभीर नहीं हो सकते।


गौतम गंभीर और आतिशी की कड़ी टक्कर में तीसरा कोण भी है- कांग्रेस के उम्मीदवार अरविंदर सिंह लवली। अरविंदर सिंह लवली दोनों के मुकाबले ज्यादा अनुभवी हैं, गांधी नगर विधानसभा से तीन बार विधायक रह चुके हैं और अब तक एक भी चुनाव नहीं हारे हैं। साफ है कि पूर्वी दिल्ली में सुपरहिट मुकाबला होने जा रहा है।