Moneycontrol » समाचार » राजनीति

आज लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करेंगे अमित शाह, विपक्ष का विरोध प्रदर्शन

इस कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हुए शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी गई थी
अपडेटेड Dec 09, 2019 पर 12:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

विपक्ष के जोरदार विरोध प्रदर्शन के बीच गृहमंत्री अमित शाह आज यानी सोमवार को लोकसभा में विवादों में चल रहे नागरिकता संशोधन बिल पेश करने वाले हैं। इसके तहत इस छह दशक पुराने कानून में संशोधन लाया जाएगा। इस कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हुए शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी गई थी।


इस बिल को कैबिनेट ने पिछले हफ्ते मंजूरी दे दी थी। बीजेपी ने सोमवार को अपने सांसदों को व्हिप जारी कर लोकसभा में मौजूद रहने को कहा है। इस व्हिप में कहा गया है कि कुछ जरूरी बिल पेश किए जाने हैं, जिसके लिए सभी सांसदों का संसद में रहकर सरकार को समर्थन देना जरूरी है।


उधर विपक्ष इस बिल का जोरदार विरोध कर रहा है। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, CPI, IUML, DMK, RJD, CPM और तृणमूल इस पर विरोध कर रहे हैं। इन पार्टियों ने इस बिल के लिए आठ बिंदुओं की रणनीति सुझाई है।


इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, CPM दो संशोधन पेश कर सकता है, जिसमें एक प्रस्ताव नागरिकता के लिए योग्य घोषित किए जाने वाले लोगों के धर्म का नाम हटाने का है। तृणमूल कांग्रेस इस बिल के विरोध में नोटिस डालने वाली है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।