Moneycontrol » समाचार » राजनीति

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : मेनिफेस्टो से पहले केजरीवाल ने पेश किया गारंटी कार्ड

दिल्ली के सीएम ने ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’ नाम से एक कार्ड जारी किया है। जिसमें स्टूडेंट्स को भी फ्री सफर और मोहल्ला मार्शल जैसे कई वादे किए गए हैं।
अपडेटेड Jan 20, 2020 पर 09:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली दरबार के सियासी अखाड़े में सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक नए वादे के साथ सियासी मैदान में उतरे हैं। केजरीवाल ने घोषणापत्र जारी करने के पहले एक गारंटी कार्ड पेश किया है। इस कार्ड का नाम केजरीवाल गारंटी कार्ड है। इसमें उन्होंने कहा है कि 5 साल में वो दिल्ली को चमका देंगे। इतना ही नहीं केजरीवाल ने ये भी वादा किया है कि वो अगले 5 साल में दिल्ली वासियों को यमुना नदी में डुबकी जरूर लगवा देंगे।


जानिए 10 वादे


-केजरीवाल गारंटी कार्ड में कहा गया है कि 24 घंटे बिजली जारी रहेगी। हाईटेंशन तारों के जंजाल से मुक्त कराएंगे।


- 24 घंटे दिल्ली वासियों के नल में पानी मिलेगा। ताकि बिना आरो के पानी पी सकें। इसमें 20,000 लीटर पानी फ्री रहेगा।


- इस कार्ड में कहा गया है कि दिल्ली के हर नागरिक को अच्छे से अच्छा इलाज और फ्री में इलाज किया जाएगा। जिसमें नए मोहल्ला क्लीनिक और पॉलिक्लीनिक आदि खोले जाएंगे।


- जिन स्टूडेंट्स का जन्म दिल्ली में हुआ है। उस हर स्टूडेंट्स की बेहतर शिक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है। वो चाहे प्राइवेट स्कूल का बच्चा हो या फिर सरकारी स्कूलों का।  


- स्टूडेंट्स को फ्री में बस सफर मिलेगा। महिलाओं को फ्री बस यात्रा अगले पांच साल जारी रहेगी। साथ ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बनेगा, बसें ज्यादा खरीदी जाएंगी, महिलाओं की सुरक्षा का भी इंतजाम होगा।


- पलूशन को कम करने के लिए दिल्ली में 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाएं जाएंगे। यमुना को साफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यमुना को साफ करने में अगले 5 साल लगेंगे। लेकिन आखइर तक में आपको डुबकी जरूर लगवा दूंगा।


- गली, नाली और रास्तों को कचरा से मुक्त करना है। साथ ही महिला सुरक्षा के लिए डेढ़ लाख कैमरे लग चुके हैं, डेढ़ लाख और लगाए जाएंगे। स्ट्रीट लाइट भी लगाएंगे, मोहल्ला मार्शल लगाएंगे जैसे बसों में मार्शल लगे हैं।


- झुग्गीवालों को जहां झुग्गी है वहीं मकान बनाकर देंगे।


आखिरी में केजरीवाल ने कहा कि ये गारंटी कार्ड है जो अगले साल लोगों को मिलेगा। घाषणा पत्र बाद में जारी किया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।