Moneycontrol » समाचार » राजनीति

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: BJP की पहली लिस्ट जारी, मॉडल टाउन से कपिल मिश्रा को टिकट

दिल्ली में विधानसभा चुनाव 8 फरवरी को होंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे
अपडेटेड Jan 18, 2020 पर 13:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Delhi Assembly Election। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी (BJP) ने 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ऐलान कर दिया है। बाकी की 13 सीटों के लिए जल्दी ही उम्मीदवारों के नाम की घोषणा होगी।


 दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने बताया कि तिमारपुर से सुरेंद्र सिंह बिट्टू को टिकट दिया गया है। वहीं रोहिणी से विजेंद्र गुप्ता, रिठाला से विजय चौधरी और बवाना से रविंद्र कुमार को बीजेपी ने टिकट दिया है।


बीजेपी ने कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन से टिकट दिया है। मिश्रा पहले आम आदमी पार्टी (AAP) में थे। हालांकि दिल्ली के सीएम और AAP के बॉस केजरीवाल के साथ रिश्ते खराब होने के बाद वह पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए।


बीजेपी ने 4 महिलाओं को टिकट दिया है। इसके साथ ही 11 उम्मीदवार अनुसूचित जाति के हैं। मनोज तिवारी ने बताया कि आदर्श नगर से राजकुमार भाटी और मुंडका से मास्टर आजाद सिंह को चुनाव के मैदान में उतारा गया है। 


आम आदमी पार्टी की लिस्ट में कौन-कौन है?


आम आदमी पार्टी (AAP) ने 15 जनवरी को  दिल्ली के सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया था। इस लिस्ट के मुताबिक, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पटपड़गंज सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं।


बाकी लोगों में सत्येंद्र जैन शकूर बस्ती, दिलीप पांडे तिमारपुर और सौरभ भारद्वाज ग्रेटर कैलाश की सीट से अपनी किस्मत आजमाएंगे। आतिशी मर्लिन कालकाजी, अमानतुल्लाह खान ओखला और राम निवास गोयल को शाहदरा से उतारा गया है। चांदनी चौक से प्रह्लाद सिंह साहनी को टिकट दिया गया है।


AAP ने पार्टी के 46 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है। जबकि 15 सीटिंग MLA को इस बार टिकट नहीं मिला है। तिमारपुर से मौजूदा विधायक पंकज पुष्कर की जगह इस बार दिलीप पांडे को टिकट दिया गया है। वहीं बवाना से मौजूदा विधायक रामचंद्र की जगह जय भगवान उपकार को टिकट दिया गया है।


मुंडका से विधायक सुखबीर दलाल की जगह धर्मपाल लाकड़ा को खड़ा किया गया है। पटेल नगर से विधायक हजारीलाल चौहान की जगह राजकुमार आनंद को टिकट दिया गया है। हरीनगर से विधायक जगदीप की जगह विनय मिश्रा को टिकट दिया गया है। दिल्ली कैंट से विधायक कमांडो सुरेंद्र की जगह वीरेंद्र सिंह कादियान को उम्मीदवार बनाया गया है। राजेंद्र नगर से राघव चड्ढा को टिकट दिया गया है। पहले यहां विजेंद्र घर विधायक थे।


दिल्ली विधानसभा में कुल 70 सीटें हैं। इसमें से 58 सामान्य और 12 अनुसूचित जाति के हैं। इसबार असली टक्कर BJP और AAP के बीच है। दिल्ली में विधानसभा चुनाव 8 फरवरी को होंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।