Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Delhi Elections 2020: BJP का मेनिफेस्टो जारी, साइकिल, स्कूटी और पीने के साफ पानी के साथ और क्या-क्या हैं वादे?

पार्टी ने गरीबों के लिए दो रूपए प्रति किलो के भाव से अच्छा आटा और हर घर को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति देने का वादा किया है
अपडेटेड Feb 02, 2020 पर 16:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आठ फरवरी, 2020 को हो रहे दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को दिल्ली संकल्प पत्र नाम से अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। पार्टी ने कहा कि पार्टी सत्ता में आई तो दिल्ली की तकदीर बदल देगी। पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में कई पहलुओं पर वादे किए हैं, इसमें लड़कियों को साइकिल, स्कूटी और पीने का साफ पानी मुहैया कराने सहित कई वादे किए गए हैं।


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर, हर्षवर्धन और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी और सांसदों की उपस्थिति में पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया गया। गडकरी ने इस दौरान कहा कि पार्टी राजधानी के विकास की बुलेट ट्रेन चलाएगी।


क्या किए हैं वादे?


पार्टी ने गरीबों के लिए दो रूपए प्रति किलो के भाव से अच्छा आटा और हर घर को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति देने का वादा किया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि अगर भाजपा की सरकार बनती है तो पार्टी गरीबों को दो रूपए प्रति किलो के भाव से गेहूं का आटा देगी। इसमें यह भी कहा गया है कि केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन की तर्ज पर पार्टी हर परिवार को स्वच्छ पेयजल भी देगी। पार्टी ने आर्थिक पिछड़ा वर्ग आयोग और अति पिछड़ा वर्ग बोर्ड का गठन करने की बात कही है।


घोषणापत्र में बीजेपी ने केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं- आयुष्मान भारत और किसान सम्मान निधि को भी लागू करने का वादा किया है।


बीजेपी ने कहा है कि रोजगार बढ़ाने के लिए पार्टी सभी सरकारी रिक्त पदों पर भर्ती करेगी। पार्टी ने 10 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने का वादा किया है। वहीं, कॉन्ट्रैक्ट लेबर को जॉब गारंटी देने की बात भी कही गई है। पार्टी ने युवा कल्याण बोर्ड का गठन करने का वादा किया है।


व्यापारियों के लिए भी पार्टी ने काफी कुछ वादे किए हैं। इसमें कहा गया है कि सीलिंग के कानून में जरूरी बदलाव किया जाएगा, वहीं व्यापारियों के लिए एक साल में फ्री होल्ड भी देंगे। इसमें पगड़ी किरायेदारों की सुरक्षा देने की भी बात है।


इस संकल्प पत्र में महिलाओं पर भी फोकस किया गया है। इसमें गरीब विधवा महिला की बेटी की शादी के लिए उसे 51 हजार सरकारी सहायता देने की बात है। वहीं गरीब परिवार में जन्मी लड़की के नाम से खाता खोलकर पैसे जमा करने की बात है, जिसके तहत 21 साल की होने पर लड़की को 2 लाख रुपए का लाभ मिलेगा।


इसमें स्कूली और कॉलेज की लड़कियों के लिए भी घोषणाएं हैं। पत्र में कहा गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर घर की 9वीं और 12वीं की छात्राओं को साइकिल और कॉलेज जाने वाली लड़कियों को फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी मिलेगी और महिला कल्याण बोर्ड का गठन और रानी झांसी महिला सुरक्षा योजना की शुरुआत की जाएगी।


इसके अलावा पार्टी ने कहा है कि वो सरकार बनने पर नई अधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनी विकास बोर्ड बनाएंगे और दिल्ली यमुना विकास बोर्ड का गठन भी किया जाएगा। पार्टी ने दिल्ली को टैंकर मुक्त करने की बात की है और वादा किया है कि वो हर घर में नल से साफ पानी की सप्लाई सुनिश्चित करेगी। एक और वादा है ये कि सरकार 2 साल के अंदर दिल्ली के बदनाम कूड़े के पहाड़ से शहर को मुक्ति दिलाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।