Moneycontrol » समाचार » राजनीति

कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से यूपी में अगले आदेश तक NPR का काम रुका

यूपी में NPR को लेकर काफी विवाद मचा था लेकिन फिलहाल Covid-19 के कारण इस पर रोक लगा दी गई है
अपडेटेड May 17, 2020 पर 06:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से यूपी सरकार फिलहाल नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी NPR पर रोक लगा दी है। संक्रमण शुरू होने से पहले इसके पहले चरण का काम चल रहा था। लेकिन 15 मई को राज्य के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने आदेश जारी किया है।


इस आदेश के मुताबिक, NPR यानी राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 का काम फिलहाल रोक दिया गया है। इस आदेश की कॉपी राज्य के सभी डीएम को भेज दी गई है। फिलहाल अगले आदेश तक यूपी में NPR से जुड़े सभी काम रुके रहेंगे।


क्या है राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर


यूपी की सरकार इसके जरिए अपने सभी नागरिकों की पूरी डिटेल लेना चाहती है। इसमें यूपी में रहने वाले सभी लोगों को अपना ब्योरा देना होगा फिर चाहे वह यूपी के नागरिक हों या ना हों। इस रजिस्टर में नाम, परिवार में सबसे बड़ा और मुखिया कौन है, घर का पता, उस पते पर आप कब से रह रहे हैं..परमानेंट ए़ड्रेस, हर जानकारी आपको देनी होगी। हालांकि NPR को लेकर यूपी सरकार को विपक्ष और मुसलमानों की आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा है।


क्या है यूपी का हाल


यूपी में कोरोनावायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। यूपी में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4057 पहुंच गई है। यूपी के सभी 75 जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण फैल चुका है। पिछले 24 घंटों में कुल 159 नए मामले सामने आए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।