Moneycontrol » समाचार » राजनीति

देश भर में मनाया जा रहा है दशहरा, पीएम मोदी ने दी बधाई

नागपुर में RSS के कार्यालय में दशहरे के अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 09:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बुराई पर अच्छाई के जीत का प्रतीक दशहरा आज देश भर में उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इसके साथ ही आज राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ(RSS) का स्थापना दिवस भी है। इस मौके पर नागपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जहां देश के दिग्गज नेता पहुंच चुके हैं।
दशहरे के अवसर पर पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि विजयदशमी के पावन अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। देश की राजधानी दिल्ली में दशहरे के त्योहार पर रामलीला कमेटियों ने भी तकरीबन पूरी तैयारी कर ली है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी पहली बार रामलीला की जगह द्वारका रामलीला कमेटी जाएंगे। जबकि लालकिला स्थित माधवदास पार्क में श्री धार्मिक रामलीला में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू पूर्व पीएम मनमोहम सिंह के साथ कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूद रहेंगी।
रावण दहन
रावण दहन के चलते दिल्ली में ट्रैफिक व्यवस्था पर बदलाव किया गया है। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। रावण दहन के लिए रावण के पुतले 60 से 80 फीट तक के बनाए गए हैं। रोहिणी के जपानी पार्क में लगभग 60 फीट का पुतला बनाया गया है। वहीं इंद्रप्रस्थ रामलीला कमेटी ने 80 फीट का रावण का पुतला बनाया है। यहीं पर कुंभकरण का पुतला 70 फीट और मेघनाद के पुतला 65 फीट का बनाया गया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, द्वारका सेक्टर 10 स्थित डीडीए ग्राउंड में शाम 5.30 बजे होगी। जहां पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दर्शकों को संबोधित करेंगे।
राजधानी दिल्ली के इस बार पर्यावरण को खास तौर से ध्यान में रखते हुए पटाखे फोड़े जाने की तैयारी की गई है। कुछ कमेटियों ने ग्रीन पटाखे भी फोड़ने की तैयारी की है।
RSS का स्थापना दिवस
उधर आज ही के दिन RSS का स्थापना दिवस भी है। दशहरे के दिन 27 सितंबर 1925 को डॉ. केशव हेडगेवार ने RSS की स्थापना की थी। उसके बाद से संघ हर साल दशहरे के दिन से स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर नागपुर में RSS के कार्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, जनरल वीके सिंह, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस पहुंच चुके हैं।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।