Moneycontrol » समाचार » राजनीति

बंगाल में चुनाव प्रचार के बस 24 घंटे, BJP और TMC ने कसी कमर

प्रकाशित Thu, 16, 2019 पर 11:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पश्चिम बंगाल में अस्थिर चुनाव प्रचार के चलते बुधवार को चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार की अवधि एक दिन के लिए कम कर दी। अब पार्टियों के पास प्रचार करने के लिए बस एक दिन का वक्त है। गुरुवार को रात 10 बजे तक यहां की 9 सीटों के लिए चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा। ऐसे में तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के नेता गुरुवार को चुनावी मैदान में अपनी पूरी ताकत झोंकेंगे।


बंगाल की नौ सीटों- दम दम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, जादवपुर, डायमंड हार्बर और साउथ और नॉर्थ कोलकाता में 19 मई को वोटिंग होने वाली है।


उपचुनाव आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि शायद यह पहला मौका है जब आयोग को चुनावी हिंसा के मद्देनजर किसी चुनाव में तयशुदा वक्त से पहले चुनाव प्रचार बैन करना पड़ा हो।


उन्होंने साफ कि मंगलवार को कोलकाता में ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति तोड़े जाने के बाद राज्य में कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति पर चुनाव आयोग ने गंभीर नाराजगी जताई है। शायद ऐसा पहली बार है जब आयोग को संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत इस तरह की कार्रवाई करनी पड़ी हो।


इसके अलावा आयोग ने राज्य में रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अजय नायक को विशेष पर्यवेक्षक और पुलिस सेवा के रिटायर्ड अधिकारी विवेक दुबे को विशेष पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया है। आयोग ने आईपीएस अधिकारी और पश्चिम बंगाल की खुफिया शाखा सीआईडी के अतिरिक्त महानिदेशक राजीव कुमार को सेवा मुक्त कर केंद्रीय गृह मंत्रालय से संबद्ध कर दिया है।


साथ ही आयोग ने पश्चिम बंगाल के होम सेक्रेटरी अत्रि भट्टाचार्य को भी सेवामुक्त कर उनका प्रभार राज्य के मुख्य सचिव को सौंपने का आदेश दिया है।