Moneycontrol » समाचार » राजनीति

विपक्ष को EC ने किया निराश, काउंटिंग प्रोसेस में नहीं होगा कोई बदलाव

प्रकाशित Wed, 22, 2019 पर 14:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लोकसभा चुनावों की काउंटिंग से एक दिन पहले काउंटिंग प्रोसेस में बदलाव करने की विपक्ष की मांग को ठुकरा दिया है। विपक्ष की मांग थी कि आयोग ईवीएम में वोटों की गिनती के साथ-साथ वीवीपैट पर्चियों का मिलान भी करे।


आयोग ने कहा कि वो काउंटिंग की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को विपक्ष की मांग पर कहा था कि आयोग पांच किसी भी विधानसभा क्षेत्र के वीवीपैट और ईवीएम के वोटों का मिलान करे। अगर इनमें अंतर होता है, तो सभी वीवीपैट को वेरिफाई किया जाएगा। हालांकि बुधवार को हुई मीटिंग के बाद आयोग ने कहा है कि वह वीवीपैट और ईवीएम के वोटों की गणना पूरी काउंटिंग होने के बाद ही करेगा।


आयोग सामान्य गणना प्रक्रिया के तहत सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना करेगा। अगर काउंटिंग प्रक्रिया के बाद आयोग ईवीएम से वीवीपैट की गणना करेगा, इससे नतीजे आने में कुछ घंटों की देरी हो सकती है। ऐसा पहली बार होगा कि लोकसभा चुनावों में ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों का मिलान किया जाएगा।


आयोग के इस फैसले पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि आयोग ने EVM को BJP के लिए इलेक्ट्रॉनिक विक्टरी मशीन बना दिया है।