Moneycontrol » समाचार » राजनीति

खबरें चुनाव की: इस बार 1.16% ज्यादा मतदान

प्रकाशित Tue, 21, 2019 पर 16:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

PM मोदी और शाह की डिनर पॉलिटिक्स


लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं। एक तरफ तो नतीजों के बाद की रणनीति पर चर्चा के लिए BJP अध्यक्ष अमित शाह ने NDA के सहयोगियों को डिनर पर बुलाया है। एग्जिट पोल के अनुमान से जोश में आई BJP भी सरकार बनाने को लेकर एक्टिव हो गई है आज बीजेपी संसदीय दल की मीटिंग है। तो वहीं NDA के सहयोगियों को अमित शाह ने एक डिनर में बुलाया है। इसमें PM मोदी के मौजूद रहने की भी संभावना है। इसमें नीतीश कुमार, शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे और लोक जनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान भी मौजूद रहेंगे। डिनर पर सरकार बनाने की रणनीति पर चर्चा होगी।


इस बार 1.16 फीसदी ज्यादा मतदान


इस बार लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग हुई है। सात फेजों में हुए चुनाव में 67 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इससे पहले 2014 में भी 66.44 परसेंट की वोटिंग हुई थी, मगर इस बार 2014 का रेकॉर्ड भी टूट गया है। इस बार पिछले चुनाव के मुकाबले 1.16 फीसदी वोटिंग ज्यादा हुई है। हालांकि कुछ जगहों पर फिर से पोलिंग होनी है, उसके बाद यह आंकड़ा फिर से बदल भी सकता है। पिछले 16 लोकसभा चुनावों में वोटिंग का प्रतिशत कम-ज्यादा होता रहा है। 1951 के पहले चुनाव में सिर्फ 45 फीसदी वोटिंग हुई थी। धीरे-धीरे लोगों में चुनाव और अपने अधिकारों को लेकर जागरुकता बढ़ी और इसी का नतीजा है कि इस पर 67 फीसदी वोटिंग हुई है।


BSP से रामवीर उपाध्याय निलंबित


बहुजन समाज पार्टी के कद्दावर नेता रामवीर उपाध्याय को पार्टी से निलंबित कर दिया है। चुनाव के दौरान रामवीर उपाध्याय पर आगरा, फतेहपुर सीकरी और अलीगढ़ समेत कई सीटों पर पार्टी प्रत्याशी के विरोध करने का आरोप लगा था। जिसके बाद उनपर कार्रवाई कर पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। रामवीर उपाध्याय को पार्टी के मुख्य सचेतक के पद से हटा दिया है।


नतीजों से पहले बनने लगी मिठाई


एग्जिट पोल में जोरदार बढ़त के बाद नतीजों से पहले ही BJP प्रत्याशी मिठाई के बड़े-बड़े ऑर्डर दे रहे हैं।  उत्तर मुंबई से बीजेपी उम्मीदवार गोपाल शेट्टी ने 2 हजार किलो मिठाई का ऑर्डर दिया है। शेट्टी के ऑर्डर पर मुंबई के बोरीवली में मिठाइयां बन रही हैं जहां हलवाई मोदी जी का मास्क पहनकर मिठाई बना रहे हैं।


कर्नाटक कांग्रेस में मतभेद


एग्जिट पोल में खराब प्रदर्शन के बाद कांग्रेस में विरोध के स्वर ऊंचे होने लगे हैं। कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रोशन बेग ने अपनी पार्टी के तीन नेताओं KC वेणुगोपाल, सिद्धारमैया और दिनेश गुंडु राव को खराब प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार ठहराया। बेग ने KC वेणुगोपाल को जोकर कहा। उनके मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का अभिमानी रवैया और गुंडू राव की फ्लॉप प्लानिंग के चलते कांग्रेस का प्रदर्शन खराब हुआ है। बेग ने ये भी कहा कि पार्टी को मुसलमानों का वोट तो चाहिए, मगर उन्हें टिकट देने से पार्टी कतराती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मुसलमानों का इस्तेमाल कर रही है।