Moneycontrol » समाचार » राजनीति

खबरें चुनाव की: दिग्विजय सिंह ने पत्नी समेत भोपाल में दिया पहरा

EVM की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के बीच चुनाव आयोग ने एक कंट्रोल रूम बना दिया है।
अपडेटेड May 22, 2019 पर 16:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

EVM सुरक्षा के लिए निर्वाचन सदन में बना कंट्रोल रूम


EVM की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के बीच चुनाव आयोग ने एक कंट्रोल रूम बना दिया है। निर्वाचन सदन में बना ये कंट्रोल रूम 24 घंटे काम कर रहा है। देश के किसी भी हिस्से में EVM से संबंधित शिकायतों को इस कंट्रोल रूम में दर्ज कराया जा सकता है। कंट्रोल रूम का नंबर है 011-23052123। इसके अलावा आयोग ने कहा है कि 22 लाख 30 हजार बैलेट यूनिट, 16 लाख 30 हजार कंट्रोल यूनिट और 17 लाख 30 हजार VVPAT की मॉनिटरिंग करने के लिए 1600 काउंटिंग सर्वर लगाए गए हैं।


EVM-VVPAT मिलान से नहीं शुरू होगी गिनती


कल लोकसभा चुनावों में डाले गए वोटों की गिनती होगी। इससे पहले आज इलेक्शन कमीशन ने विपक्ष की उस मांग को खारिज कर दिया जिसमें वोटों की गिनती की शुरुआत में ही EVM और VVPAT के मिलान की बात कही गई थी। इस मुद्दे पर आज बैठक करने के बाद चुनाव आयोग ने विपक्ष की मांग मानने से मना कर दिया है। कल 22 विपक्षी पार्टियों ने इसी मांग के साथ चुनाव आयोग तक मार्च किया था।


दिग्विजय सिंह ने पत्नी समेत भोपाल में दिया पहरा


इधर EVM की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं की नींद उड़ हुई है। EVM धांधली की खबरों की वजह से कई नेता स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर पहरा दे रहे हैं। भोपाल में दिग्विजय सिंह अपनी पत्नी के साथ सेंट्रल जेल के स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा का जायजा लेने पहुंचे। तो  फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस नेता राज बब्बर भी रात में मंडी समिति पहुंच गए और स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी करने लगे। राज बब्बर ने लगभग 1 घंटे स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर खड़े रहे। इसके अलावा उन्होंने वहां कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की।


राहुल ने पार्टी कार्यकर्ताओं में भरा जोश 


इधर वोटों की गिनती से पहले राहुल गांधी, कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश भरने की कोशिश कर रहे हैं। राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होने लिखा है कि अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं। सतर्क और  चौंकन्ना रहें। डरे नहीं। आप सत्य के लिए लड़ रहे हैं। फर्जी एग्जिट पोल के दुष्प्रचार से निराश ना हों। खुद पर और कांग्रेस पार्टी पर भरोसा रखें, आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी।